-एक मार्च से खुलने जा रहे परिषदीय स्कूल

-बच्चों के स्वागत के लिए स्कूलों में लग रही झालर लाइट

GORAKHPUR: कोरोनाकाल में एक वर्ष तक बंद रहने के बाद स्कूल खुलने को लेकर खास तैयारी की जा रही है। एक मार्च से परिषदीय स्कूल खुलने जा रहे हैं। बच्चों के स्वागत के लिए जहां स्कूलों को गुब्बारे व रंग-बिरंगी झालरों से संजाया जा रहा है, वहीं स्कूल आने पर बच्चों का स्वागत तिलक लगाकर किया जाएगा। कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार, विद्यालयों का संचालन होगा तथा अभिभावकों की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति होगी।

एक साल बाद खुल रहे स्कूल

लंबे समय तक बंद रहने के बाद कक्षा 1 से पांच तक विद्यालयों को खोलने से पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग की इस तैयारी का मकसद बच्चों को स्कूल में बेहतर माहौल में पठन-पाठन सुनिश्चित कराना है। इसके लिए विद्यालय की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग व स्लोगन के साथ-साथ कोरोना से बचाव संबंधी जानकारी देते पोस्टर चस्पा किए जाएंगे, ताकि बच्चे इसको लेकर जागरूक हो सकें।

दो-दो पालियों में चलेगी क्लासेज

जिन विद्यालयों में छात्रों की संख्या अधिक है वहां दो-दो पालियों में क्लासेज चलाई जाएगी। यदि क्लासरूम छोटा होगा तो बच्चों को बैठने के लिए कंप्यूटर रूम, पुस्तकालय आदि में भी छह फीट की दूरी पालन कराते हुए बैठाया जा सकता है।

ऐसे चलेगी क्लास

प्राथमिक स्तर पर सोमवार व गुरुवार को कक्षा एक एवं पांच, मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो व चार तथा बुधवार व शनिवार को कक्षा तीन की कक्षाएं संचालित होंगी। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक स्तर पर छह की कक्षा सोमवार व गुरुवार को, सात की कक्षा मंगलवार व शुक्रवार को तथा आठ की कक्षा बुधवार व शनिवार को संचालित होंगी।