- ग्यारह महीने बाद बाद स्कूलों में पड़ेंगे नन्हें कदम

- फूल और गुब्बारे से सजाए गए स्कूल

- पचास परसेंट बच्चे ही आ सकेंगे स्कूल

GORAKHPUR: ग्यारह महीने बाद एक बार फिर स्कूलों में नन्हें कदम पड़ने जा रहे हैं। इतने दिनों के बाद परिषदीय विद्यालय और प्राइवेट स्कूल का सन्नाटा टूटने जा रहा है, तो इसके लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं। सभी स्कूलों को फूल और गुब्बारे से रविवार को ही सजाना शुरू कर दिया गया है। पहले दिन बच्चों को टॉफी, चाकलेट देकर दुलार किया जाएगा और माथे पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया जाएगा। बच्चें भी स्कूल जाने को लेकर एक्साइटेड हैं। रविवार को पैरेंट्स के साथ दिन भर स्कूल ड्रेस, बैग, पानी की बोतल और टिफिन खरीदते नजर आए।

नहीं खुलेंगे सभी स्कूल

गोरखपुर में सीबीएसई बोर्ड 119, आईसीएसई बोर्ड 19 और परिषदीय के करीब 2500 स्कूल हैं। जिसमे परिषदीय सभी स्कूल सुबह 9 बजे से 3 बजे तक चलेंगे। वहीं सोमवार को अभी अभी आधे प्राइवेट स्कूल ही खुलने जा रहे हैं। कई स्कूलों के प्रबंधकों का कहना है उनके स्कूल में फाइनल एग्जाम चल रहे हैं। ऑनलाइन एग्जाम कराने के बाद वे स्कूल नए सेशन अप्रैल से खोलेंगे।

प्राइवेट स्कूलों में खास इंतजाम

कई प्राइवेट स्कूल जो सोमवार से खुल रहे हैं वहां पहले दिन बच्चों के लिए खास इंतजाम किया गया है। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर, मास्क स्कूल में अवेलबल रहेंगे। इसके साथ ही सभी स्कूलों ने एक दिन पहले रविवार को ही अपने-अपने डॉक्टर्स से कनसल्ट कर लिया है और उन्हें फोन पर अवेलबल रहने के लिए भी कहा है। ताकि स्कूल में किसी बच्चे को बुखार या अन्य परेशानी होने पर तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क किया जा सके।

बॉक्स-

दीक्षा भवन कार्यक्रम में पहुंचे शिक्ष मंत्री

यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ। सतीश चंद्र द्विवेदी रविवार को गोरखपुर यूनिवर्सिटी के दीक्षा भवन में पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सोमवार से स्कूल खोले जाएंगे। अभी हर दिन 50 परसेंट बच्चों को ही स्कूल बुलाया जाएगा। बता दें कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्वयंसिद्ध कार्यक्रम में बतौर वे मुख्य अतिथि हिस्सा लेने आए थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पैरेंट्स के ऊपर बच्चों को स्कूल भेजने का कोई दबाव नहीं होगा। जो पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं, वे अपनी मर्जी से भेज सकते हैं और वही बच्चे स्कूल आएंगे।

रविवार को स्कूलों में साफ-सफाई शुरू कर दी गई। स्कूल को गुब्बारे से सजाया गया। सोमवार को हम लोग भी स्कूलों में जाकर वहां का अरेंजमेंट देखेंगे। बच्चों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

बीएन सिंह, बीएसए

स्कूल गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बच्चों को इंट्री मिलेगी। पैरेंट्स को बता दिया गया है कि किसी भी हाल में बीमार बच्चे को स्कूल ना भेजें। डॉक्टर से भी बात कर ली गई है।

- अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

स्कूल में हर तरह से तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले दिन केवल पैरेंट्स को बुलाया जा रहा है। पहले पैरेंट्स आकर अरेंजमेंट देख लें इसके बाद वे बच्चों को स्कूल भेजे।

- अमरीश चन्द्रा, एग्जिक्यूटिव प्रिंसिपल, सेंट पॉल्स स्कूल

जो पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं। वे अपने मर्जी से स्कूल भेज सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। स्कूल में सीक रूम से लगाए हर अरेंजमेंट कर लिया गया है।

- राजीव गुप्ता, डायरेक्टर, स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज