-आज से खुलेंगे स्कूल

-नहीं आएंगे बच्चे, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

-स्कूल ने पूरी की तैयारी

GORAKHPUR: गवर्नमेंट की गाइडलाइन आने के बाद माध्यमिक स्कूलों को सोमवार से खोला जा रहा है। लेकिन बच्चों को आने की इजाजत अभी नहीं मिली है। स्कूल से ऑफिसियल काम और ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए केवल टीचर और इंप्लॉई को बुलाया जा सकेगा। फिलहाल नए क्लेवर के साथ खुल रहे स्कूल प्रबंधन का ऑनलाइन पढ़ाई पर पूरा फोकस होगा। इसके साथ ही बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में नॉट रिचेबल ना हो इस पर स्कूल ज्यादा जोर देंगे।

बनाई टीचर की लिस्ट

आरपीएम डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि सोमवार से स्कूल खोलने का आदेश मिल गया है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल खुलेंगे। जो टीचर अपने घर पर स्टूडियो बनाकर ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। उन्हें नहीं बुलाया जाएगा। जो टीचर अपने घर पर पढ़ाने में कंजस्टेड या नेटवर्क की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं उन्हें स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूल से ये टीचर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे। इन टीचर्स की लिस्ट बना ली गई है।

बच्चों की भी बनाई लिस्ट

स्प्रिंगर लौरेटो की डायरेक्टर रीमा श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन से ही बच्चों की क्लास ऑनलाइन चल रही है। जिन टीचर्स को प्रॉब्लम होगी वे स्कूल में आकर ऑनलाइन क्लास लेंगे। वहीं उन बच्चों की भी लिस्ट बनाई जा रही है, जो ऑनलाइन क्लास में नेटवर्क की वजह से अक्सर अपसेट हो जाते हैं। उनके पैरेंट्स को उनके एरिया में जो अच्छा नेटवर्क हो उसका यूज करने के लिए अवेयर किया जाएगा। ताकि बच्चों की क्लास ना छूटने पाए।

पैरेंट्स की दूर होगी परेशानी

रीमा श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल में क्लास टीचर अवेलबल रहेंगे। बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई में कहीं भी कोई दिक्कत आ रही होगी तो पैरेंट्स स्कूल आकर क्लास टीचर से मिलकर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। स्कूल में सेफ्टी के लिहाज से सारे इंतजाम कर लिए गए हैं।

स्कूल में करा सकेंगे एडमिशन

स्कूल बंद होने की वजह से बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन नहीं करा पा रहे थे। अब वे स्कूल जाकर एडमिशन करा सकेंगे। वहीं, जिन्होंने भी अभी तक किताबें नहीं खरीदी हैं, वे स्कूल जाकर खरीद सकते हैं। आरपीएम डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि एक महीने तक एडमिशन चलेगा। इस दौरान पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन करा सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड स्कूल- 111

आईसीएसई बोर्ड स्कूल- 19

यूपी बोर्ड स्कूल- 491

कोट-

ऑनलाइन पढ़ाई पहले से चल रही है। इसमें छोटी-छोटी जो भी दिक्कते हैं अब उसे दूर करने पर ही फोकस किया जाएगा। पैरेंट्स को ये ध्यान देना होगा कि बच्चे क्लास बंक ना करने पाए।

अजय शाही, डायरेक्टर

टीचर्स स्कूल आएंगे। बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी किसी भी प्रॉब्लम को पैरेंट्स स्कूल आकर शेयर कर सकते हैं। गाइड लाइन के अनुसार स्कूल में सेफ्टी के सभी इंतजाम किए गए हैं।

रीमा श्रीवास्तव, डायरेक्टर, स्प्रिंगर लौरेटो