- हर थाने को देंगे वाहन, तैयार हो रहा हूटर वाला स्कूटर

- महिला कांस्टेबल के नाम से ही एलॉट की जाएगी गाड़ी

GORAKHPUR: शहर की सड़कों पर क्रिमिनल्स को काबू करने के लिए महिला कांस्टेबल का शेरनी दस्ता मूवमेंट में रहेगा। भीड़ वाली जगहों से लेकर महिलाओं की मौजूदगी वाले स्थानों पर महिला पुलिस के विशेष दस्ते की नजर रहेगी। ऐसा नहीं है कि महिला पुलिस कर्मचारियों की स्पेशल टीम सिर्फ महिलाओं के साथ होने वाले क्राइम पर नजर रखेगी। बल्कि थानों और पुलिस चौकियों के अन्य कांस्टेबल की तरह अपनी भूमिका निभाएंगी। शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने के लिए एसएसपी ने शेरनी दस्ता के गठन का फैसला लिया है। एसएसपी का कहना है कि जल्द दस्ता काम करना शुरू कर देगा।

तैयार हो रहा हूटर वाला स्कूटर

जिले के हर थाने पर महिला दस्ता की तैनाती के लिए 100 स्कूटी का इंतजाम किया गया है। डीपी मोटर्स सिघडि़यां में इन सभी स्कूटर पर हूटर और फ्लेशिंग लाइट्स लगाने का काम चल रहा है। एजेंसी के संचालक की तरफ से गाडि़यों को तैयार किया जा रहा है। इन सभी स्कूटर पर सवार महिला कांस्टेबल को हेलमेट भी दिए जाएंगे। एजेंसी से जुड़े लोगों का कहना है कि एक-दो दिनों में स्कूटर तैयार कर पुलिस को दे दिए जाएंगे। ताकि इनको थानों पर संचालन के लिए भेजा जा सके। यह काम पहले ही पूरा हो गया होता लेकिन लॉकडाउन से इस ब्रेक लग गया था। हर थाने पर महिलाओं के लिए स्कूटर दिए जाएंगे। जल्द महिला कांस्टेबल का शेरनी दस्ता सड़कों पर नजर आने लगेगा।

यह होगा फायदा

हर थाना पर महिला कांस्टेबल की तैनाती की गई है।

पहरा और हमराही ड्यूटी में महिला कांस्टेबल शामिल हो रही हैं।

महिला कांस्टेबल के नाम से स्कूटर का अलॉटमेंट होगा।

बीट पर पिकेट और गश्त करने में स्कूटर की मदद ले सकेंगी।

पुरुष सिपाहियों की तरह हर थाने की दो-तीन टीम रन करेगी।

घटना की सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगी।

मार्केट खासकर महिलाओं की आवाजाही वाली जगह पर इनका मूवमेंट ज्यादा रहेगा।

पार्क, होटल, रेस्टोरेंट सहित अन्य पब्लिक प्लेस पर इनकी तैनाती की जाएगी।

कोट्स

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर यह एक सराहनीय कदम है। हमारी कमेटी एसएसपी के इस कदम का स्वागत करती है। महिला पुलिस कर्मचारियों के गश्त करने से सुरक्षा का अहसास हो गया। महिलाएं उनसे अपनी समस्या भी कह सकेंगी।

कविता नेभानी, प्रेसीडेंट, इनरव्हील क्लब, गोरखपुर

इसके लिए महिला पुलिस कर्मचारियों को अलग से ट्रेंड करने की जरूरत भी है। ताकि वह चेन स्नेचर सहित अन्य पेशेवर बदमाशों से मौके पर निपट सकें। हर जगह महिला पुलिस कर्मचारियों की मौजूदगी से लोगों में सुरक्षा का भाव रहेगा।

- पारुल अनुभव, इंटीरियर डिजाइनर गोरखपुर

महिला पुलिस कर्मचारियों की तैनाती से मार्केट में सुरक्षा का अहसास होगा। दिन में भी प्रॉपर पेट्रोलिंग हो सकेगी। इससे घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।

शानू गुप्ता, हाउस वाइफ

वर्जन

लॉकडाउन के कारण इस योजना को लागू नहीं किया जा सका था। जिले के सभी थानों पर दो से तीन स्कूटर देने की योजना है। ये कांस्टेबल के नाम से अलॉट होंगी। कांस्टेबल के ट्रांसफर होने पर उसकी जगह तैनाती पाने वाले के नाम से हो जाएगी। थानों के डॉक और अन्य काम के बजाय सिर्फ गश्त में इन वाहनों का इस्तेमाल होगा।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी