-आठ जनवरी से सिटी में शुरू हुआ मिड नाइट अभियान, पुलिस को रात में गश्त करने का फरमान

-बना था थानेवार रूट चार्ट, सीओ सहित पुलिस कर्मियों की लगी थी ड्यूटी

GORAKHPUR: सिटी में चोरी, लूट जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए आठ जनवरी को धूमधाम से शुरू किया गया मिड नाइट अभियान फ्लॉप हो गया है। या यूं कहें कि चोरों में पुलिस की दहशत खत्म हो गई हैं। कमोबेश आंकड़े तो यही कहते हैं। अभियान शुरू हुए नौ दिन हुए हैं। जबकि, इस बीच सिटी में सात चोरी हो चुकी है। सिटी में पुलिस का इकबाल कितना बचा है ये तो विजलेंस के मुख्य आरक्षी के घर में चोरी से ही आप समझ सकते हैं।

जोन में बांटा गया था शहर

सुरक्षा चुस्त दुरुस्त करने के लिए सिटी को अलग-अलग जोन में बांटा गया था। पहले जोन में कैंट, गोरखनाथ, शाहपुर, चिलुआताल, सहजनवा थाने है। यहां एसपी क्राइम, एसपी ट्रैफिक, एसपी नार्थ, एसपी साउथ, एसपी सिटी, एएसपी, सीओ, कैंपियरगंज प्रशिक्षु एएसपी को अलग-अलग दिन रात्रि गश्त करनी थी।

दूसरे जोन में रामगढ़ताल सहित नौ थानों को रखा गया था। जबकि, तीसरे जोन में कोतवाली सहित नौ थाने थे। यहां भी राजपत्रित पुलिस अधिकारी को अलग-अलग दिन रात्रि गश्त करने के आदेश दिए गए थे। गश्त के दौरान वह पुलिस कर्मियों की ड्यूटी स्थल पर तैनाती देखेंगे। गश्त अभियान रात एक बजे से सुबह छह बजे तक चलेगा। छोटे जोन में सात थानों को रखा गया है।

रोज देनी थी रिपोर्ट

रात्रि गश्त के दौरा अधिकारी को ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मी, पिकेट, हाक दस्ता, स्थायी व अस्थायी गार्ड व डायल 112 के पुलिस कर्मियों की सक्रियता की जांच करनी थी। चेकिंग के लिए नियंत्रण कक्ष में तीन रजिस्टर रखे गए थे। रीडर प्रत्येक दिन रजिस्टर को डीआईजी व एसएसपी के सामने प्रस्तुत करेंगे। अफसर खुद भी समय-समय पर जांच के दौरान अन्य अफसरों की मुस्तैदी देखेंगे।

अभियान के बाद सिटी में हुई चोरी

11 जनवरी को खोराबार में दरवाजे पर खड़ी बाइक चोरी

12 जनवरी को गोरखनाथ एरिया में एक ही रात दो स्कूटी चोरी

12 जनवरी को गोरखनाथ इलाके में इनायत मिली मार्ट में चोर शटर तोड़कर ड्राई फ्रूट, तेल समेत साठ हजार

13 -राजघाट हांसूपुर में ज्वेलर्स की दुकान से लाकेट चोरी रुपये का सामान और 25 हजार रुपये नकदी लेकर फरार।

14 जनवरी को खोराबार एरिया के जंगल सिकरी में घर के दरवाजे से रात में बोलेरो चोरी।

-16 जनवरी को गुलरिहा के गिरमिट चौराहे पर स्थित कपड़े और इलेक्ट्रिक के गोदाम में चोरी।

-17 जनवरी को शाहपुर के भेड़यागढ़ में विजिलेंस पुलिस कर्मी के घर में भीषड़ चोरी

वर्जन

चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए रोस्टर के अनुसार एएसपी, सीओ और थानेदार रात एक से सुबह छह बजे तक भ्रमण कर रहे हैं। चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा रहा है। जल्द बाकी घटनाओं का पर्दाफाश किया जाएगा।

सोनम कुमार, एसपी सिटी