- सीबीएसई 12वीं के रोके हुए रिजल्ट डिक्लेयर, आरपीएम एकेडमी के स्टूडेंट्स हैं श्रेष्ठ

GORAKHPUR: हर बच्चों का एक ही सपना होता है कि 10वीं के बाद वह साइंस, आर्ट या फिर कॉमर्स से अपना कॅरियर चुनेगा, लेकिन शिक्षा नीति के बदले स्वरूप के बाद अब स्टूडेंट्स ने अपने कॅरियर की राह को मल्टी टास्किंग बनाने की राह आसान कर ली है। जो स्टूडेंट्स फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमैट्कि्स सब्जेक्ट लेकर इंजीनियरिंग का राह चुनते थे, वह अब फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमैट्कि्स के साथ-साथ बायोलॉजी लेकर खुद को टू इन वन रोल में तैयार कर रहे हैं। यानी की अब इंजीनियरिंग का सपना पूरा न होने पर वह मेडिकल फील्ड चुनने के लिए भी आजाद रहेंगे।

650 स्टूडेंट्स का रुका हुआ था रिजल्ट

बता दें, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 12वीं क्लास के रुके हुए परीक्षा परिणाम मंगलवार देर रात डिक्लेयर किए गए। वहीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स भी अपने मा‌र्क्स देखकर बेहद खुश नजर आए। बता दें, सीबीएसई बोर्ड ने अपना 30 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट डिक्लेयर किया था। गोरखपुर में कुल 10 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में अपीयर हुए थे। लेकिन इनमें से दस स्कूलों के करीब 650 स्टूडेंट्स के रिजल्ट बोर्ड की तरफ से ही रोक दिए गए थे। जिसे मंगलवार की रात में घोषित किया गया।

99.6 परसेंट मा‌र्क्स

देर रात घोषित किए गए रिजल्ट में आरपीएम स्कूल ग्रीन सिटी ब्रांच के स्टूडेंट श्रेष्ठ जायसवाल को 99.6 प्रतिशत मा‌र्क्स प्राप्त हुआ है। श्रेष्ठ ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से बातचीत में बताया कि भले ही उनका रिजल्ट अवेटेड था, लेकिन उन्हें पूरा विश्वास था कि अच्छे मा‌र्क्स आएंगे। क्योंकि उन्होंने 10वीं में अच्छा परफॉर्म किया था। श्रेष्ठ जायसवाल बताते हैं कि वे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमैटिक्स व बायोलॉजी से उन्होंने 12वीं पास की है। फिजिक्स में 100, केमिस्ट्री में 99, मैथमैटिक्स में 100 व बायोलॉजी में 100 नंबर हासिल किया है।

स्टूडेंट्स के लिए श्रेष्ठ बने आईडियल

आमतौर पर स्टूडेंट 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमैट्कि्स सब्जेक्ट की प्रिफर करते हैं, लेकिन श्रेष्ठ ने फिजिक्स, कमिस्ट्री, मैथ व बायो लेकर पढ़ाई की और 99.6 प्रतिशत मा‌र्क्स एचीव कर न सिर्फ स्कूल का नाम रोशन किया है, बल्कि बाकी स्टूडेंट्स के लिए प्रेरणादयक बन चुके हैं। वे बताते हैं कि उन्हें साइंटिस्ट बनना है। वह आगे की पढ़ाई के लिए नीट और जेईई मेंस का एग्जाम भी देंगे। जिस स्ट्रीम में बेहतर परफॉमेंस होगी, उसमें वह अपना कॅरियर बनाएंगे। उन्हें फुटबाल खेलने का बहुत शौक है। पिता डॉ। संजय कुमार जायसवाल व मां डॉ। उपमा जायसवाल का पूरा सहयोग मिला है। वह मेरे लिए आईडियल हैं। छोटी सिस्टर वर्णवी जायसवाल का पूरा सपोर्ट मिला। ऑनलाइन क्लासेज में इंटरनेट कनेक्टिविटी इश्यूज फेस किया, लेकिन स्कूल के टीचर्स का पूरा सहयोग मिलता रहा है।

बीएससी, एमएससी कर चुनेंगे कॅरियर

गोरखनाथ स्थित जीएन नेशनल स्कूल के 12वीं पास कर चुके स्वर्ण बताते हैं कि उन्होंने फिजिक्स में 96, केमिस्ट्री में 100, मैथ में 93, बायोलोजी में 100, इंग्लिश में 93 अंक प्राप्त किए हैं। वह साइंटिस्ट बनना चाहते हैं। इसलिए वे मैथ के साथ-साथ बायोलोजी सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई की। वह पहले बीएससी व एमएससी करेंगे। उनके पिता अश्वनी कुमार जायसवाल बिजनेसमैन हैं, मां विनीता जायसवाल प्रिंसिपल के पद पर तैनात हैं। बड़े भाई सुप्रीत हैं।

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से रिजल्ट रोके गए थे, हमारे स्कूल के 25 स्टूडेंट्स के रिजल्ट डिक्लेयर हो गए हैं, सबसे ज्यादा श्रेष्ठ जायसवाल का मा‌र्क्स आया है। उसने फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व मैथ सब्जेक्ट से 12वीं क्वालिफाई किया है। हम उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

अजय शाही, प्रबंधक, आरपीएम एकेडमी

12वीं के करीब 650 स्टूडेंट्स के रिजल्ट रुके हुए थे, जो डिक्लेयर कर दिए गए हैं। करीब 10 स्कूल के बच्चे थे, जो अपने रिजल्ट को लेकर उत्साहित थे, उनके रिजल्ट डिक्लेयर होने से वह बेहद खुश हैं। रिजल्ट चूंकि बोर्ड की तरफ से जारी किए गए हैं, ऐसे में पेरेंट्स बच्चों के मा‌र्क्स को लेकर परेशान न हो।

- अजीत दीक्षित, सिटी-कोआर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड