- बर्तन और गहने चमकाने के नाम पर करते थे ठगी

- पकड़े गए ठगों से पुलिस कर रही पूछताछ

- अन्य गैंग के सदस्यों को तलाश में जुटी पुलिस

GORAKHPUR: कहीं कंपनी के कर्मचारी के वेष में, कहीं साधु या मौलवी, कभी पुलिस की नकली वर्दी पहनकर तो कभी व्यापारी बनकर, सिटी के हर इलाके में ठगों को गैंग लोगों को अपना शिकार बना रहा है। छोटी सी लापरवाही लोगों को इनके जाल में फंसा दे रही है, जिससे कि लोगों की जमा पूंजी एक झटके में शातिर उड़ा ले जा रहे हैं। इसको देखते हुए पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। घर से बाहर सड़क, स्टेशन, बस अड्डा या फिर बाजार कहीं भी आएं, अलर्ट रहे। किसी अंजान की बातों में न फंसे। पुलिस का कहना है कि भले ही वह आपके परिवार के बारे में कैसी भी जानकारी क्यों न दे रहा हो, आप उनके बहकावे में न आएं, वरना पछताना पड़ सकता है।

ठगों का गिरोह एक्टिव

अगर अंजान व्यक्ति आप के दरवाजे पर पहुंचे और किसी भी कंपनी का कर्मचारी बताए, तो उससे सावधान हो जाएं। उनके झासे में न आए। राह चलते धार्मिक स्थल पर कोई मिल जाए और वे कहे कि आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति पर संकट है, तो अलर्ट रहे। ये कोई कर्मचारी या साधु, संत या पहुंचे हुए फकीर नहीं, बल्कि ये ठग भी हो सकते हैं। शहर में ठगों को गिरोह इस तरह की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। गिरोह के बदमाश चंद मिनटों में आपसे को झांसे में लेकर जिंदगी भर की कमाई ठग कर आपको कंगाल कर सकते हैं।

महिला ने सूझबूझ का दिखाया परिचय

खोराबार एरिया के जंगल चंवरी के रहने वाले दंपति की होशियारी से चमकाने के बहाने गहने उड़ाने वाले दो जालसाज पकड़े गए। खोराबार पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। गैंग के दूसरे सदस्यों को दबोचने के लिए पुलिस दबिश दे रही है। पकड़े गए आरोपित पश्चिमी चंपारण बिहार के रहने वाले हैं।

अपने को पाउडर बेचने वाला बताया

जिले में हो रही चमकाने के बहाने जेवर उड़ाने की घटनाएं से पुलिस सख्ते में आ गई। पीपीगंज, तिवारीपुर और चिलुआताल में हुई घटनाओं में शामिल जालसाज लुटेरों में से कुछ की सीसी कैमरे की फुटेज भी एसएसपी द्वारा जारी कराई गई थी। ठगों के पकड़वाने वालो को दस हजार रुपए ईमान दिए जाने की भी घोषणा की है। खोराबार के जंगल चंवरी निवासी अजय सिंह उर्फ बब्लू के घर 11 बजे के आसपास एक बाइक पर सवार दो युवक पहुंचे। एक बाइक लेकर बाहर खड़ा रहा दूसरा अजय सिंह के घर में दाखिल हुआ। उसने उनकी पत्‍‌नी पूनम से कहा कि वह कंपनी की तरफ से बर्तन, जेवर आदि की सफाई करने वाला पाउडर बेच रहे हैं। सफाई भी करते हैं।

ऐसे पकड़े गए ठग

पूनम को उन पर शक हुआ। उन्होंने होशियारी का परिचय देते हुए जालसाज से कहा कि तुम लोग ऐसे ही खराब सामान बेचकर चले जाते हो। उन्होंने जालसाजों को बातों में उलझाते हुए कहा कि पहले बर्तन साफ कर दिखाओ फिर जेवर चमकाने के लिए दूंगी। वह बर्तन चमकाने में लगा हुआ था। इसी बीच पूनम ने अपने पति के पास फोन कर दिया। तत्काल अजय सिंह तत्काल घर पहुंचे और गांव वालों की मदद से दोनों को पकड़ लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों जालसाजों को हिरासत में ले लिया। पुलिस उनसे पूछताछ के बाद अन्य साथियों की तलाश में जुटी हुई है।

यह है घटना

शाहपुर एरिया के बिछिया में गहने सफाई का झांसा देकर जालसाजों ने लाखों के गहने लेकर फरार हो गए। बिछिया स्थित जंगल तुलसी राम निवासी अनिल कुमार के घर मंगलवार की शाम दो युवक पहुंचे और अपने को एक कंपनी का कर्मचारी बताते हुए कहा कि वे जेवर की सफाई करते हैं। इसके बाद घर की महिलाएं झांसे में आ गई। दो जोड़ी झुमका, दो सोने की चेन, अंगूठी आदि दे दिया। ठगों ने उनसे गर्म पानी मंगवाया महिला गर्म पानी लेने घर के अंदर गई, तो जालसाज इसी बीच गहने लेकर फरार हो गए। इसके बाद महिलाओं को अपने साथ हुए ठगी की जानकारी हुई। उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी। पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है।

ठगों से रहे सावधान

- परिवार पर संकट बताकर झांसे में लेते है ये ठग

- कंपनी का कर्मचारी बताकर गहने की सफाई करने की बात कर झांसे में लेते हैं ये ठग

- परिवार के सदस्यों की जानकारियां जुटा लेते हैं

- ज्यादातर साधु या फकीर के वेश में होते हैं ये ठग

- राह चलते ऐसे लोगों की बात पर भरोसा न करें

- इन्हें रुपए या पहने हुए गहने उतार कर न दें

- किसी भी प्रकार के लालच के झांसे में न आएं

- रकम दूनी करने या सोने को दोगुना करने या सफाई कराने का झांसा देते हैं।

- पुलिस की वर्दी व चेकिंग के नाम पर भी करते हैं ठगी।

-24 अक्टूबर 2017 को कोतवाली थाना एरिया के रेती रोड मदीना मस्जिद के निकट मून लाइट होटल के पास दो व्यापारियों नजरूल इस्लाम एवं महबूब हुसैन से पुलिस बनकर 7.75 लाख की लूट।

-घटना के 15 दिन बाद मून लाइट होटल के पास सुबह 8.30 बजे पुलिस बनकर लूट की दूसरी घटना को अंजाम

-5 जनवरी 2019 कोतवाली थाना क्षेत्र इस्माईलपुर के पास पुलिस के ड्रेस में एसआर कंपनी के मुनीम से 72 हजार की लूट

-8 जनवरी 2019 कोतवाली थाना क्षेत्र आकाश मोबाइल की दुकान में ताला तोड़कर 20 लाख की भीषण चोरी, सीसी कैमरे में फोटो कैद।

-13 जनवरी 2019 कोतवाली थाना क्षेत्र के रेती रोड पर सीवान बिहार के चश्मा कारोबारी मंजर आलम से एसटीएफ का सिपाही बनकर मुनीम से 20 हजार की लूट

-1 जून 2019 को शोहरतगढ़ के दवा व्यापारी शुभम वर्मा व जितेंद्र वर्मा से एक लाख की टप्पेबाजी की घटना हुई। घटना भालोटिया मार्केट के पास हुई।

-26 जुलाई 2019 को भालोटिया मार्केट के पास बाइक सवार बदमाशों ने दो व्यापारियों को टप्पेबाजी का शिकार बनाने का प्रयास किया।