- स्मैक की लत ने युवकों को बना दिया क्रिमिनल

- शहर में कई बार पुलिस पकड़ चुकी है मामला

GORAKHPUR: शहर में नशे की लत पूरी करने के लिए यूथ चोरी, छिनैती, लूट सहित अन्य वारदातों को अंजाम देता है। पुलिस रिकॉर्ड पर नजर डालें तो 14 साल से लेकर 30 साल तक लोगों को पुलिस कई बार पकड़ चुकी है। मोबाइल छिनैती की ज्यादातर वारदातों को अंजाम देने वाले इन यंगस्टर्स ने स्मैक के आदती होने की बात कबूल की है। मोबाइल के अलावा बाइक की चोरी में भी स्मैकियों को पुलिस पकड़ चुकी है। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार घर से जब पैसा नहीं मिल पाता है कि पुडि़या खरीदने के लिए चोरी करने लगते हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि धीरे-धीरे नशेडि़यों की संगत में आए युवकों को जेल भेजने के बाद भी तमाम प्रॉब्लम उठानी पड़ती है।

स्मैक के लिए चोरी-छिनैती आम बात

30 अगस्त 2020 को शाहपुर पुलिस ने स्मैक कारोबार के आरोप में किशुन कुमारी उर्फ पंडिताइन को अरेस्ट किया। उसके पास से स्मैक की भारी खेप बरामद हुई। उसने पुलिस को बताया कि वह ज्यादातर युवाओं को स्मैक बेचती है। उसके पास स्मैक लेने आने वाले 20 से 30 साल उम्र के होते हैं। कुछ कम उम्र वाले उन लोगों से स्मैक लेते हैं, जो पहले से इसकी लती हैं। लेकिन तब उसने बताया कि यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल होता है कि कौन स्कूल या कॉलेज का स्टूडेंट है। लेकिन ज्यादातर अपराधी किस्म के ही आते हैं। स्मैक के लिए चोरी, छिनैती आम बात है।

स्मैक के लिए मोबाइल छीनते युवक

12 मार्च 2019 को महेवा फलमंडी से मोबाइल फोन के दुकानदार भाइयों को पुलिस ने अरेस्ट किया। उनकी दुकान से चोरी के 33 मोबाइल फोन और दो सौ ग्राम स्मैक दो लाख पांच हजार रुपए नकदी बरामद हुई। तब सामने आया कि दोनों भाई स्मैक का कारोबार करते हैं। स्मैक के आदी हो चुके कई नशेबाज रुपए का इंतजाम न होने पर भीड़भाड़ में मोबाइल चुराकर उनके पास बेचने पहुंचते हैं। स्मैक की पुडि़या के बदले मोबाइल फोन देकर चले जाते हैं। एक मोबाइल फोन की चोरी की जांच में पुलिस दोनों भाइयों तक पहुंची। इसके बाद सामने आया कि 20 से 25 युवक नियमित रूप से उनसे स्मैक खरीदते थे। इसलिए उनका धंधा चल पड़ा। कम लागत में अधिक दाम मिलने की वजह से वह मंडी में ही कारोबार करने लगे।

पूर्व में इन मामलों में पकड़े गए लोग

12 जुलाई 2019: महेवा फलमंडी में चोरी के मोबाइल के बदले स्मैक देने वाले भाइयों को पुलिस ने अरेस्ट किया। दोनों ने पुलिस को बताया कि 20 से अधिक युवकों को नियमित रूप से नशे का सामान देते हैं।

11 जुलाई 2019: चोरी की ज्वेलरी संग एक किशोर संग दो लोगों को पुलिस ने अरेस्ट किया। स्मैक खरीदने के लिए दोनों चोरी करते थे।

08 अप्रैल 2019: राजघाट एरिया के अमरूदमंडी में क्राइम ब्रांच ने तीन युवकों को अरेस्ट किया। पूछताछ में तीनों ने पुलिस को बताया कि स्मैक पीने के लिए जा रहे थे। लूट के मामलों में पुलिस उनकी तलाश कर रही थी।

17 फरवरी 2017: शाहपुर पुलिस ने चार युवकों को पकड़ा। चारों को नशे की आदत थी। स्मैक खरीदने के लिए चारों शहर के विभिन्न हिस्सों से बाइक चुराकर कबाड़ में बेच देते थे।

07 फरवरी 2017: पिपराइच पुलिस ने लूट के आरोप में तीन बदमाशों को दबोचा। सभी 20 से 25 साल उम्र के थे। उनके पास से लूट का मोबाइल फोन, बाइक सहित कई सामान बरामद हुआ। उनमें से दो युवकों को नशे की आदत थी।