- स्मार्ट मीटर में आने वाली प्रॉब्लम को लेकर दैनिक जागरण की खास मुहिम

- शहर के चार डिवीजनों में डेली आ रही स्मार्ट मीटर की कंप्लेन

- सिर्फ कुछ ही कंप्लेन का हो सका है समाधान, बाकी पेंडिंग

GORAKHPUR: काफी मशक्कत के बाद शहर में लगाए गए स्मार्ट मीटर पब्लिक के लिए टेंशन दे रहा हैं। शहर के चारों डिवीजन में कंप्लेन आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सबसे ज्यादा स्मार्ट मीटर फिडिंग और मीटर तेज चलने की कंप्लेन दर्ज की गई हैं। देखा जाए तो हर डिवीजन में डेली 10 से 15 कंप्लेन दर्ज की जा रही है। इसमें से तत्काल कुछ ही शिकायतों को समाधान हुआ बाकी पेंडिंग चल रही है। जिससे लेकर आए दिन कंज्यूमर्स को बिजली ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ रहा है। जबकि बिजली विभाग की ओर से इन कंप्लेन को दूर करने के लिए महा कैंप लगाया जाता है। फिर भी कंप्लेन आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। कंज्यूमर्स का कहना है कि जब समस्या लेकर बिजली ऑफिस पहुंचते हैं तो संबंधित अफसर स्मार्ट मीटर की तकनीकी के बारे में समझा कर वापस कर देते हैं। तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने खास कैंपेन की शुरुआत की है। यदि आपके पास भी स्मार्ट मीटर से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो हमें मैसेज या कॉल के जरिए बताएं, हमारा प्रयास रहेगा कि आपकी प्रॉब्लम का सॉल्युशन बिजली विभाग के अफसरों से बात करने के बाद दें।

54 हजार के घर लगा स्मार्ट मीटर

शहर में करीब 1.85 लाख कंज्यूमर्स हैं। एलएंडटी कंपनी की ओर से करीब 54 हजार कंज्यूमर्स के घरों पर स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। मीटर लगने के बाद ज्यादातर समस्या फीडिंग और मीटर तेज चलने की कंप्लेन आ रही है। जबकि विभाग कंज्यूमर्स की शिकायतों के समाधान के लिए तमाम योजनाएं चला रहा है। इसके बाद भी शिकायतों का सॉल्युशन समय पर नहीं हो पा रहा है। शिकायतों का समाधान समय पर न होने की वजह से कंज्यूमर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। समस्याओं को दूर कराने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक खास मुहिम चला रहा है। इसके माध्यम से कंज्यूमर्स की समस्याओं को कैसे दूर किया जाए। इस संबंध में बिजली विभाग के अफसरों से बात की शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा।

चारों डिवीजन में आ रही मीटर से संबंधित शिकायतें

डिवीजन फ‌र्स्ट--120

डिवीजन सेकेंड--98

डिवीजन थर्ड --133

डिवीजन फोर्थ- 105

-----------------

सवाल-बिछिया के रहने वाली सरोज देवी का कहना है कि मेरे परिसर में एक साल पूर्व स्मार्ट मीटर लगा, जिसका कनेक्शन नंबर जीपी 5292636 हैं। मीटर में गड़बड़ी की कंप्लेन की। उसका निस्तारण नहीं हो पाया है।

रिपोटर्र- आप के मीटर में गड़बड़ी है तो इस संबंध में मीटर सेक्शन के अवर अभियंता से संपर्क करें। आप की समस्या का समाधान तत्काल हो जाएगा।

सवाल -बिछिया के अशोक कुमार ने बताया कि मेरा कनेक्शन नंबर एमआईए जीपी 5292936 हैं। मीटर लगने के बाद बिजली का बिल नहीं हो रहा है। जिसकी कंप्लेन की है। समस्याएं दूर नहीं हो पाई हैं।

रिपोर्टर- आप को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। यदि आप के स्मार्ट मीटर की फीडिंग नहीं हुई हैं और समय पर बिल नहीं आ रहा है तो आप सीधे एक्सईएन या फिर एलएंडटी कंपनी के इंप्लाईज से संपर्क करें। समस्या का निस्तारण हो जाएगा।

सवाल-अतुल सिंह का कहना है कि मेरा मीटर तेज चल रहा है। इसकी शिकायत की है। चेक मीटर लगाने की बात की गई थी, लेकिन नहीं लग पाया है।

रिपोर्टर- यदि आप को मीटर तेल चलने की आशंका है तो आप सीधे संबंधित बिजली घर पहुंचे। यहां पर अफसर और स्मार्ट मीटर लगाने वाली कंपनी के इंप्लाईज मौजूद है। चेक मीटर के जरिए आप की समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

कंज्यूमर्स की कंप्लेन के निस्तारण के लिए बीच-बीच में महा कैंप लगाया जाता है। शहर के चारों डिवीजन के अफसरों को आदेश दिया गया है कि इनकी समस्याओं का निस्तारण तत्काल किया जाए। जो भी शिकायतें मिलेंगी, उसका निस्तारण तत्काल कराया जाएगा।

- ई.यूसी वर्मा, एसई शहर