- कोविड पीरियड के बाद 28 जनवरी को रवाना होगी पहली भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन

- स्पेशल ट्रेन का पैकेज रेट है 9450 रुपए, स्लीपर से होगा सफर

GORAKHPUR: एनई रेलवे हेडक्वार्टर स्टेशन गोरखपुर से 28 जनवरी को साउथ इंडिया दर्शन यात्रा स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। कोरोना पैंडेमिक के बाद यह पहला मौका होगा, जब गोरखपुर से भारत दर्शन के लिए ट्रेन रवाना होगी। इसमें खास पैकेज से कम दाम पर देश के अहम धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। साथ ही यात्रियों को बेहतर सुविधा भी मिलेगी। नाश्ता, भोजन के साथ ठहरने की भी व्यवस्था की गई है।

इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने 28 जनवरी तक 6 फरवरी तक 9 रात और 10 दिन का टूर पैकेज तैयार किया है। इसका रिजर्वेशन शुरू हो चुका है और अब तक 150 लोगों ने रिजर्वेशन करा भी लिया है।

ठहरने के लिए धर्मशालाएं

टूर पैकेज के तहत यात्रा में यात्रियों को नाश्ता, दोपहर व रात का शाकाहारी भोजन मिलेगा। स्थानीय यात्राएं बसों के जरिए पूरी कराई जाएंगी। ठहरने के लिए धर्मशालाओं की व्यवस्था रहेगी।

यहां जाने का मिलेगा मौका

- कांचीपुरम

- कन्याकुमारी

- रामेश्वरम रामनाथ स्वामी मंदिर

- मदुरई मीनाक्षी मंदिर

यहां से ट्रेन पकड़ने का मौका

गोरखपुर

देवरिया सदर

मऊ

वाराणसी

जौनपुर

फैजाबाद

बाराबंकी

लखनऊ

कानपु

झांसी

ऑनलाइन या ऑन स्पाॅट बुकिंग

टूर पर जाने वाले मुसाफिरों के लिए इसमें रजिस्टर्ड होने का दो ऑप्शन हैं। अगर वह लखनऊ के रहने वाले हैं, तो गोमती नगर पर्यटन भवन स्थित आईआरसीटीसी ऑफिस पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं आईआरसीटीसी टूरिज्म की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। वहीं गोरखपुर से जुड़े लोग मोबाइल नंबर 8287930937 या 8287930938 पर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दक्षिण भारत दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेन कोविड के बाद 28 जनवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन गोरखपुर से होकर चलेगी। इसके रिजर्वेशन शुरू हो चुके हैं।

- अनिल गुप्ता, सीआरएम, आईआरसीटीसी