-गोरखपुर में पहली बार आर्गनाइज्ड होगा राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

-सर्वश्रेष्ठ 42 बच्चे केरल में होने वाले राष्ट्रीय प्रोग्राम में करेंगे पार्टिसिपेट

GORAKHPUR: गोरखपुर में पहली बार आर्गनाइज्ड होने वाले राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए आरपीएम एकेडमी में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केन्द्र तथा आरपीएम एकेडमी द्वारा संयुक्त रूप से इस प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें यूपी के 75 जिलों से करीब 300 बाल साइंटिस्ट पार्टिसिपेट करेंगे। जिसमें से सर्वश्रेष्ठ 42 बाल साइंटिस्ट केरल में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के प्रोग्राम का ि1हस्सा होंगे।

हर जिले से चार बाल साइंटिस्ट

प्रोग्राम में सभी जिले से चार-चार बाल साइंटिस्ट प्रोजेक्ट मॉडल और पोस्टरों के माध्यम से अपना हुनर दिखाएंगे। बच्चों के प्रोजेक्ट का थीम विज्ञान तकनीक, नवाचार और हेल्थ होगा। यह तीन दिवसीय प्रोग्राम गोरखनाथ एरिया स्थित ग्रीन सिटी में आरपीएम एकेडमी में आर्गनाइज होगा, जहां बच्चों और टीचर्स की ठहरने व खाने-पीने का अरेंजमेंट रहेगा।

स्कूल पहुंची विज्ञान बस

बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए स्पेशली लखनऊ से विज्ञान बस भी मंगाया गया है। जो मंगलवार को तारामंडल होते हुए शाम को आरपीएम एकेडमी पहुंची। विज्ञान बस के से बच्चों की साइंस नॉलेज बढ़ाई जाएगी।

गोरखपुर के 4 स्टूडेंट्स दिखाएंगे कमाल

बाल कांग्रेस में गोरखपुर के चार बच्चों को सेलेक्ट किया गया है। इसमें जुबिली इंटर कॉलेज के मृत्युंजय मिश्रा, आदर्श मिश्रा, एबीसी पब्लिक स्कूल के राहुल सिंह तथा माउंट लिट्रा जी स्कूल के हर्ष चन्द्र का नाम शामिल है। आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही और आराधना शाही मंगलवार को पूरे दिन प्रोग्राम की तैयारी में लगे रहें.

बॉक्स

टूटी सड़कें और गंदगी करेंगी वेलकम

गोरखपुर शहर में इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। लेकिन स्कूल के अंदर ही सारी व्यवस्था दिख रही है स्कूल के बाहर कोई तैयारी नहीं की गई थी। टूटी सड़कें, हर तरफ गंदगी है। प्रदेश भर से बड़ी संख्या में बच्चे आने हैं लेकिन ना तो सफाई की गई है ना ही फागिंग हुई है।

वर्जन-

स्कूल के आस-पास सफाई के लिए नगर आयुक्त से मिला हूं। उन्होंने आश्वासन दिया है कि बुधवार तक सारे कार्य कर लिए जाएंगे।

महादेव पाण्डेय, क्षेत्रिय अधिकारी, तारामंडल