- गोरखपुर मंडल से नेपाल में होती है सप्लाई

- गेहूं की बुवाई के पहले जमाखोर करते हैं घालमेल

GORAKHPUR: रबी फसलों की बुवाई के पहले खाद की कालाबाजारी पर शिकंजा कसने लगा है। गोरखपुर मंडल में जमाखोरों और नकली कारोबार की सूचना पर एसटीएफ ने कार्रवाई शुरू की है। शनिवार की शाम महराजगंज जिले के बृजमनगंज कस्बे में एसटीएफ गोरखपुर यूनिट को बड़ी कामयाबी मिली। कृषि विभाग के साथ पुलिस की कार्रवाई में सैकड़ों बोरी नकली खाद बरामद हुई। गोदाम को सील करके संचालक को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। उसके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज करके पुलिस कार्रवाई कर रही है।

गोदाम में साढ़े पांच सौ बोरी नकली खाद

गेंहू की बुवाई का समय आने पर गोरखपुर मंडल में खाद की किल्लत बढ़ जाती है। कालाबाजारी करने वाले मंडल के महराजगंज जिले से नेपाल में खाद सप्लाई करते हैं। इसकी आड़ में कुछ लोग नकली और मिलावट खाद भी बेच देते हैं। सटीक सूचना के अभाव में कृषि विभाग के अफसर समय रहते कार्रवाई नहीं कर पाते। गोरखपुर एसटीएफ यूनिट को महराजगंज जिले के बृजमनगंज में नकली खाद के स्टॉक जमा करने की सूचना मिली। सूचना के आधार पर पुलिस ने महराजगंज के कृषि अधिकारियों की मौजूदगी में कार्रवाई की। बृजमनगंज कस्बा निवासी किशन कुमार जायसवाल के गोदाम पर छापा मारा। खाद छापेमारी में 126 बोरी एनपी कृषि गोल्ड, 23 बोरा डीएपी, 310 बोरा एसएसपी, 60 बोरा डीएपी, 25 बोरी जिप्सम, 6 बोरी सरदार ब्राण्ड डीएपी, 46 बोरा खाली प्रिंटेड खाली बोरा टीम ने बरामद किया।

हेराफेरी करके बनाई थी खाद

कृषि अधिकारियों ने करीब चार घंटे तक बोरों में बरामद खाद की जांच की। जांच के दौरान डीएपी और एनपीके में मिलावट सामने आई। बोरे में नकली खाद भरकर कारोबारियों ने बेचने की तैयारी की थी। एनपीके और डीएपी में मामूली फर्क होने का फायदा उठाया गया था। कृषि अधिकारियों ने पुलिस को बताया कि रंग में समानता का फायदा उठाकर कारोबारी हेराफेरी करते हैं। गोदाम में नकली मार्का, होलोग्राम इस्तेमाल करने की पुष्टि हुई। एसटीएफ ने पकड़े गए गोदाम मालिक को किशन कुमार जायसवाल को बृजमनगंज पुलिस के हवाले कर दिया। उसके खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, काफी राइट एक्ट, मार्का एक्ट और आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत केस दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया।

मंडल में नकली खाद के कारोबार की सूचना मिल रही थी। इसके आधार पर कृषि अधिकारियों के साथ मिलकर कार्रवाई की गई। भारी मात्रा में नकली खाद बरामद हुई। आरोपी गोदाम संचालक के खिलाफ बृजमनगंज थाना में केस दर्ज कराया गया है।

विकास कुमार त्रिपाठी, सीओ एसटीएफ, गोरखपुर यूनिट