-नए सेशन में नहीं घटेगा 30 परसेंट कोर्स

-अप्रैल में शुरू होता है नया सेशन

-इस बार जुलाई में आएगा रिजल्ट

-10 वीं पास कर निकलने वाले स्टूडेंट के लिए होगी परेशानी

GORAKHPUR: कोरोना काल में सीबीएसई समेत सभी बोर्ड ने अपना कोर्स घटा दिया था। एक बार फिर नए सेशन की शुरुआत अप्रैल से होगी तो स्टूडेंट के दिमाग में ये चल रहा है कि क्या उन्हें आगे भी 30 प्रतिशत घटे कोर्स के साथ पढ़ाई करनी होगी। इस पर सीबीएसई को-आर्डिनेटर ने क्लियर किया है कि कोरोना से लेट से सेशन स्टार्ट हुआ। इसलिए बोर्ड को 30 परसेंट कोर्स घटाना पड़ा। लेकिन नए सेशन से स्टूडेंट पूरी किताब पढ़ेंगे। इस बार कोर्स में कटौती नहीं की जाएगी। बोर्ड ने भी कोरोना काल में स्टूडेंट के ऊपर अधिक प्रेशर ना आए इसलिए कोर्स घ्ाटाया था।

11 वीं की लेट से हाेगी पढ़ाई

हालांकि कोरोना का इफेक्ट 2021-22 में 10वीं पास कर 11 वीं में जाने वाले स्टूडेंट पर जरूर देखने को मिलेगा। सभी क्लासेज की नए सेशन से पढ़ाई अप्रैल महीने से शुरू होती है। वहीं, इस बार सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 4 मई से शुरू होकर जून तक चलेंगे। आईसीएसई और यूपी बोर्ड भी मई में ही एग्जाम स्टार्ट करेंगे। इसकी पूरी संभावना है। जून में एग्जाम कम्प्लीट होने पर जुलाई में इसका रिजल्ट जारी होगा। इस कंडिशन में 10वीं पास कर 11 वीं क्लास में जाने वाले स्टूडेंट की पढ़ाई तीन महीने लेट से शुरू होगी।

2020 में पड़ा कोरोना इफेक्ट से बदलाव

-सेंटर पर एक कमरे में केवल 12 स्टूडेंटस देंगे एग्जाम।

-जब तक थ्योरी चलेगी तब तक स्टूडेंट दे सकेंगे प्रैक्टिकल एग्जाम।

-प्रैक्टिकल में नहीं जाएगा सेंटर।

-छह फीट की दूरी पर बैठकर देंगे प्रैक्टिकल एग्जाम।

-स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में चल रही पढ़ाई।

-नर्सरी से क्लास 8 वीं तक के अभी तक नहीं खुले स्कूल।

-ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में हो रहा प्री-बोर्ड एग्जाम।

-यूपी बोर्ड में बढ़ाई जाएगी सेंटर की संख्या।

-यूपी बोर्ड में एक टीचर भी सेंटर पर कर सकेगा ड्यूटी।

फैक्ट फीगर

सीबीएसई बोर्ड स्कूल- 117

आईसीएसई बोर्ड स्कूल-17

यूपी बोर्ड स्कूल- 485

वर्जन

नए सेशन में कोर्स में कोई कटौती नहीं होगी। 2021-21 से पूरा कोर्स बोर्ड स्टूडेंट को पढ़ाया जाएगा। बोर्ड ने केवल कोरोना से स्टूडेंट पर अधिक प्रेशर ना आए इसलिए कोर्स घटाया था। 11 वीं के स्टूडेंट की पढ़ाई जारी रहेगी। उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी।

अजीत दीक्षित, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई

11वीं में जाने वाले स्टूडेंट की पढ़ाई में थोड़ा लेट हो सकता है। लेकिन बाकी क्लासेज की पढ़ाई समय से शुरू हो जाएगी। इस बार स्टूडेंट को पूरा कोर्स पढ़ना पढ़ेगा।

विशाल त्रिपाठी, प्रिंसिपल, आर्मी पब्लिक स्कूल