- गोरखपुर यूनिवíसटी के अलग-अलग विभागों में स्टूडेंट्स ने खुद से बनाया वॉट्सएप ग्रुप

- पढ़ाई की उलझन सुलझाने को स्टूडेंट्स ने बनाया वाट्सएप ग्रुप

- विभाग के टीचर्स को भी उसमें जोड़ उनसे ले रहे एडवाइज

कोरोना काल में पढ़ाई और तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स भी परेशान हैं। इससे निपटने के लिए दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवíसटी के यूजी और पीजी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने अनोखी पहल की है। अपनी पढ़ाई से रिलेटेड छोटी - छोटी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए डीडीयू के अलग-अलग विभागों के स्टूडेंट्स ने एक वॉट्सएप ग्रुप बनाए हैं। इसमे विभाग के गिने चुने तेज स्टूडेंट्स के साथ ही प्रोफेसर को भी जोड़ा गया है। स्टूडेंट्स अपनी छोटी बड़ी प्रॉब्लम को इस ग्रुप में शेयर कर रहे हैं। पहले तो सभी स्टूडेंट एक दुसरे की मदद से उसको सॉल्व कर रहे हैं । वहीं स्टूडेंट्स को फंसता देख प्रोफेसर उलझन को दूर कर रहे हैं।

प्रोफेसर भी दिखा रहे इंट्रेस्ट

यूनिवíसटी में वैसे तो ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। लेकिन इससे अलग ब्रिलिएंट स्टूडेंट ने खुद का एक ग्रुप तैयार किया है। इस पहल की डीडीयू के प्रोफेसर भी सराहना कर रहे हैं। प्रोफेसर का कहना है कि पढ़ने के लिए बच्चों का अच्छा प्रयास है। इसमे हम लोग भी सपोर्ट कर रहे हैं।

जब से हम लोगों ने ये ग्रुप तैयार किया है। हम घर पर जरूर है लेकिन हमारी पढ़ाई से रिलेटेड प्रॉब्लम के लिए हमे परेशान नहीं होना पड़ रहा है। इस ग्रुप को मैंने ही बनाया है। अब इसम कई स्टूडेंट जुड़ चुके हैं।

- प्रीति यादव, एमए फोर्थ सेमेस्टर, एडमिन

इससे ऑनलाइन क्लासेज की सूचना समय से अवेलबल हो जाती है। शैक्षणिक समस्या होने पर स्टूडेंट्स आपस में बात करके और आवश्यक होने पर अपने प्रोफेसर्स के माध्यम से समाधान निकालते हैं।

गणेश पाठक, राजनीति विज्ञान विभाग, डीडीयू

कोरोना महामारी से आज पूरी दुनिया प्रभावित है, लेकिन वॉट्सएप ग्रुप के बनने और ऑनलाइन क्लास चलने से छात्रों को बहुत से फायदे है। इससे घर पर बैठे ही टीचर्स की मदद मिल जा रही है।

काजल जायसवाल, स्टूडेंट

वॉट्सएप ग्रुप के जरिए स्टूडेंट व गुरुजन आपस में बातें कर पा रहे हैं। इससे जो भी स्टूडेंट्स इस ग्रुप से जुड़े हैं वे ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं। टीचर्स का भी पूरा सपोर्ट हम लोगों का मिल रहा है।

मनीष कुमार पाण्डेय, स्टूडेंट