-बेसिक स्कूलों में क्लास फ‌र्स्ट में भी पढ़ाई जाएंगी अब एनसीईआरटी किताबें

-ब्लॉकवार चार-चार टीचर होंगे सेलेक्ट, दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

GORAKHPUR: नए सेशन 2021-22 में एनसीईआरटी की किताबें एवं पाठ्यक्रम बेसिक के स्कूलों के क्लास फ‌र्स्ट में भी पढ़ाया जाएगा। शासनादेश पर लागू हो रहा है। क्लास में पढ़ाई शुरू हो इसके पहले प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके बाद टीचर एनसीईआरटी की किताबों को सही ढंग से बच्चों को पढ़ाएंगे।

सेलेक्ट होंगे चार-चार टीचर

बीएसए के पास आए लेटर के निर्देशानुसार हर ब्लॉक से चार टीचर्स सेलेक्ट किए जाएंगे। इसकी डिटेल शासन को भेजना होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा सभी जिले के बीएसए को लेटर भेजकर निर्देशित किया है कि 10 जनवरी 2021 तक टीचर की ट्रेनिंग ऑनलाइन करानी है। इसके बाद 25-25 टीचर का बैच बनाकर 31 मार्च तक ट्रेनिंग पूरी करा ली जाए।

ट्रेनर को उपलब्ध कराएं मॉड्यूल

निर्देशानुसार ट्रेनिंग के लिए तैयार किया जा रहा मॉड्यूल विकास स्तरीय मास्टर ट्रेनर को उपलब्ध कराना होगा। मॉड्यूल की दो-दो कॉपियां विकासखंड, जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान के साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी अवेलबल कराना होगा।

स्पेशल टीचर होंगे सेलेक्ट

ऐसे टीचर जिन्होंने एकेडमिक एक्टिविटी में अपना स्पेशल योगदान दिया होगा। ऐसे टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए सेलेक्ट करना है। इसके लिए निष्ठा ट्रेनिंग में केआरपी व शिक्षक संकुल के रूप में सेलेक्ट किए गए टीचर्स को भी चिन्हित किया जाएगा। साथ ही हर हाल में 31 मार्च तक टीचर्स की ट्रेनिंग भी पूरी करानी होगी। एनसीईआरटी की किताबों का एक सेट ट्रेनिंग के लिए सेलेक्ट हुए टीचर को दिया जाएगा।

नए सेशन से क्लास फ‌र्स्ट में भी एनसीईआरटी की किताबें व पाठ्यक्रम लागू होने जा रहा है। एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाने के लिए टीचर की ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी। ब्लॉकवार चार-चार टीचर सेलेक्ट किए जा रहे हैं। बहुत जल्द ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

- बीएन सिंह, बीएसए