- रेलवे स्टेशन के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर नहीं है समुचित सिक्योरिटी

- एक्सरे बैगेज स्कैनिंग मशीन खराब, पैसेंजर्स के लगेज की नहीं हो रही जांच

GORAKHPUR: लखनऊ में अलकायदा टेरेरिस्ट की धरपकड़ के बाद गोरखपुर एडीजी जोन अखिल कुमार ने भी पुलिस फोर्स और अन्य सिक्योरिटी एजेंसीज को अलर्ट मोड पर रखा था, लेकिन इसके विपरीत गोरखपुर रेलवे स्टेशन और यहां से गुजरने वाले पैसेंजर्स की सिक्योरिटी खस्ताहाल है। रेलवे स्टेशन के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर समुचित सिक्योरिटी नहीं है। स्टेशन पर लगी बैग स्कैनर मशीन खराब है। वहीं, सुरक्षाकर्मी भी न तो बैग को चेक कर रहे हैं और न ही पैसेंजर्स की जांच करते हैं। कुछेक को छोड़ दिया जाए तो मेटल डिटेक्टर भी काम नहीं कर रहे। हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से भी जांच नहीं की जा रही। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर जाने वाले पैसेंजर्स की सुरक्षा भगवान भरोसे है।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर की ओर से की गई रेलवे स्टेशन की पड़ताल में फ‌र्स्ट एंट्री गेट और एसी लाउंज वाले एंट्री प्वाइंट पर बैग स्कैनर मशीन खराब मिली। वहां तैनात आरपीएफ कर्मी ने बताया, लॉकडाउन के पहले से ही स्कैनर मशीन खराब है। बीच में मशीन ठीक कराई गई थी, लेकिन दोबारा खराब हो गई। स्टेशन के 5 नंबर एंट्री गेट और एक नंबर एंट्री गेट पर सुरक्षाकर्मी कुर्सी पर बैठे नजर आए। उनके सामने से पैसेंजर्स गुजर रहे थे लेकिन कोई भी सुरक्षाकर्मी उनकी जांच नहीं कर रहा था। यानि कोई कुछ भी साथ लेकर प्लेटफार्म एरिया में चला जाए, कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है। ऐसे में सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

जनरल काउंटर के पास भी सिक्योरिटी वीक

जनरल काउंटर के पास थर्ड एंट्री प्वाइंट पर भी यही हाल मिला। बैग स्कैनर मशीन के साथ ही दो मेटल डिटेक्टर भी खराब नजर आए। सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए आरपीएफ को हैंड मेटल डिटेक्टर दिए गए हैं। बावजूद इसके पड़ताल के समय एक भी आरपीएफ कर्मी पैसेंजर्स की जांच करते नहीं नजर आया।

स्टैटिस्टिक -

24 ट्रेनों में गोरखपुर से स्कॉर्ट चलती है।

100 अधिक ट्रेनों में गोरखपुर-लखनऊ में स्कॉर्ट लगे हैं।

180 आरपीएफ सुरक्षाकर्मी हैं।

25 आरपीएफ महिला सुरक्षाकर्मी हैं

डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगा है। संदिग्धों की जांच होती है। डॉग स्क्वॉयड से भी चेकिंग हो रही है। पार्सल पर भी चेकिंग कराए रहे हैं। स्कैनर ठीक कराने के लिए रेलवे प्रशासन गंभीर है। मेंटेनेंस करने वाली मुंबई की एजेंसी से बात हो चुकी हैं। जल्द ही स्कैनर ठीक हो जाएगा।

राजेश कुमार सिन्हा, इंस्पेक्टर आरपीएफ एनई रेलवे

फोटो के साथ रेलवे स्टेशन की लाइव रिपोर्ट लगाएं