- शहर में चोरों ने बदली टाइमिंग, हैरान हुई पुलिस

- रात में दो बजे तक गश्त करते अफसर और थानेदार

GORAKHPUR: शहर में चोरी की टाइमिंग बदल गई है। पुलिस जब सोने जाती है। तब चोर दुकानों पर धावा बोलते हैं। यह दावा हम नहीं कर रहे बल्कि गोरखनाथ एरिया में चोरी की कोशिश में वीडियो फुटेज से हकीकत सामने आई है। घटना को अंजाम देने पहुंचे पांच-छह चोरों ने कई दुकानों के शटर तोड़ने के लिए जोर आजमाइश की, लेकिन उनको नाकामी मिली। पंचायत चुनाव से खाली हुई पुलिस अब चोरों की तलाश में जुटी है। सीओ का कहना है कि चोरों के गैंग के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

आधे घंटे तक चोर करते रहे कोशिश

गोरखनाथ एरिया में मेन रोड पर ही वैभव श्रीवास्तव की मोबाइल शॉप है। 13 अप्रैल की सुबह वह दुकान खोलने पहुंचे तो देखा कि किसी ने शटर तोड़ने की कोशिश की है। पहले तो वह घबरा गए, लेकिन जब सीसीटीवी कैमरा देखा तो सामने आया कि 10 से 12 लोगों का गैंग उनकी दुकान का शटर तोड़ने के लिए पहुंचा है। उनमें चार-पांच लोग चादर लगाकर शटर तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। तो दूसरी तरफ निगरानी के लिए अन्य लोगों को लगा रखा था। करीब आधे घंटे तक दुकान के आसपास मंडराने वाले शातिर शटर तोड़ नहीं पाए तो चले गए। हालांकि इस दौरान वहां से तमाम गाडि़यां और बाइक सवार गुजरते रहे। लेकिन इसका कोई असर नहीं पड़ रहा था। इस मामले में पुलिस ने चोरी की कोशिश का मामला दर्ज कर लिया है।

गैंग में शामिल महिला सदस्य

घटना को अंजाम देने वाले शातिर किसी वाहन से दुकान तक पहुंचे थे। उनके गैंग में एक महिला मेंबर भी है। महिला की डयूटी शातिरों ने निगरानी करने के लिए एक कोने पर लगा रखी थी। दूसरे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में सामने आया कि महिला भी अन्य पुरुष सदस्यों संग पूरी तत्परता से चोरी को अंजाम देने में लगी है।

दो बजे रात तक पुलिस करती गश्त

गोरखनाथ में हुई घटना से साफ हुआ है कि चोरों को पुलिस के गश्त करने का समय पता है। रात में दो बजे तक करीब सभी पुलिस अधिकारी और थानेदार मोबाइल रहते हैं। सभी की लोकेशन पूछकर नोट किया जाता है। चौकी इंचार्ज और बीट कांस्टेबल अपनी आनलाइन लोकेशन भी शेयर करते हैं। ऐसे में चोरों ने उस वक्त का चुनाव किया है जब पुलिस और पब्लिक दोनों का ध्यान उन तक न जाए।

पहले भी सामने आए हैं मामले

रात में दो बजे के बाद चोरी के केसेज पहले भी सामने आ चुके हैं। कोतवाली एरिया के साहबगंज मंडी में फोर व्हीलर से पहुंचे चोर कई दुकानों में चोरी करके फरार हो गए थे। तिवारीपुर एरिया में दो बार पुलिस के गश्त से गुजरने के बाद चोरी के मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे करते चोरी की कोशिश

रात में पुलिस दो बजे तक गश्त करती है।

चोरों ने दो बजे के बाद के समय का चुनाव किया है।

फोर व्हीलर से 10 से 12 शातिरों का गैंग पहुंच रहा है।

गैंग में महिला सदस्य भी शामिल है। जो निगरानी करती है।

दुकान का शटर खोलने के पहले चद्दर फैलाते हैं।

शटर खुलने पर सामान लेकर चोर फरार हो जाते हैं।

चोरी की कोशिश का मामला दर्ज कर लिया गया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की तलाश कराई जा रही है। रात में चार बजे के बाद घटना सामने आने पर पुलिस टीम को मोबाइल रहने का निर्देश दिया गया है।

रत्‍‌नेश सिंह, सीओ गोरखनाथ