-टीईटी की फर्जी मार्कशीट पर हथिया ले रहे नौकरी

-जांच की आंच आते ही आंख से ओझल हो जाते टीचर

GORAKHPUR: अभी तक आपने भूत-प्रेत की खूब कहानियां सुनी होंगी। भूत आपके सामने होता है और पलक झपकते गायब हो जाता है। ऐसी शक्ति भूत-प्रेत के अंदर होती है। ठीक भूत-प्रेत की तरह गवर्नमेंट स्कूलों में कई वर्षो तक फर्जीवाड़ा कर नौकरी करने वाले गुरुजी का भी यही हाल है। गोरखपुर में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में फर्जी डॉक्यूमेंट पर कई वर्षो तक नौकरी करने वाले टीचर की जांच में जब पोल खुली तब गुरुजी भी गोल हो गए। हद तो तब हुई जब जांच के बाद गुरुजी के पद चिह्नों के निशान भी किसी को नहीं मिले। विभाग द्वारा नोटिस पर नोटिस भेजा गया जो गलत एड्रेस बता बैंरग अधिकारियों के पास वापस लौट आया।

पहले हल्ला गुल्ला फिर गायब

मंगलवार को प्राइमरी स्कूल रानीपुर में पढ़ाने वाले टीचर रवीन्द्र कुमार गुप्ता को फर्जीवाड़ा में बर्खास्त किया गया। रवीन्द्र के डॉक्यूमेंट में टीईटी की मार्कशीट जाली पाई गई। जिसकी पहले ऑनलाइन जांच हुई। इसके बाद रवीन्द्र ने हल्ला गुल्ला करते हुए मार्कशीट की जांच ऑफलाइन करने का आवेदन किया। प्रयागराज में हुई जांच में इस बार भी उसकी टीईटी की मार्कशीट फर्जी मिली। लेकिन इस बार रवीन्द्र नहीं मिला। विभाग की तरफ से नोटिस भेजी गई वो भी गलत एड्रेस की वजह से वापस लौट आई।

तीन टीचर बर्खास्त

मंगलवार को फर्जी डॉक्यूमेंट पर नौकरी करने वाले तीन और टीचर पर गाज गिरी। रवीन्द्र की तरह ही नीरज कुमार पांडेय प्राइमरी स्कूल खजूरी में पढ़ा रहे थे। नीरज के डॉक्यूमेंट की जांच हुई तो उनकी पोल खुली। लेकिन नीरज का पता नहीं चल पाया। इसी तरह मंगलवार को बर्खास्त किए गए टीचर सुनील कुमार सिंह का भी फर्जीवाड़ा पकड़ में आते ही लापता हो गए।

अब तक 51 टीचर बर्खास्त

अभी तक गोरखपुर में फर्जी डॉक्यूमेंट पर नौकरी पाने वाले कुल 51 टीचर बर्खास्त हो चूके हैं। इसमें से अब तक 46 टीचर पर विभाग के अधिकारी की तरफ से एफआईआर कराई गई है। लेकिन गलत नाम और एड्रेस की वजह से अभी तक एक भी फर्जी टीचर पकड़ा नहीं जा सका है।

33 टीचर निलंबित

फर्जीवाड़े की कम्प्लेन पर 33 टीचर को निलंबित किया गया था। इसमें से 3 टीचर की जांच पूरी होते ही मंगलवार को उन्हें बर्खास्त किया गया। बाकी की अभी जांच चल रही है। इन टीचरों पर भी कभी भी गाज गिर सकती है।

बर्खास्त किए गए टीचर-51

निलंबित किए गए टीचर- 33

बेसिक टीचर की संख्या-7900

वर्जन-

जैसे-जैसे डॉक्यूमेंट की जांच हो रही है। एक-एक कर फर्जी टीचर सामने आ रहे हैं। अब तक कुल 51 टीचर बर्खास्त किए गए। बर्खास्त के बाद से ही ये टीचर गायब हो गए।

बीएन सिंह, बीएसए