- देश में पहली बार किसी स्टेशन से एक साथ तीन ट्रेंस की हुई शुरुआत

- रेल राज्य मंत्री ने दिल्ली और नौतनवां के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, वहीं पुणे के लिए थर्सडे से ट्रेन चलने के लिए किया अनाउंसमेंट

- डिफरेंट एरियाज के सांसद रहे मौजूद

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : व‌र्ल्ड का लांगेस्ट प्लेटफॉर्म का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके गोरखपुर जंक्शन के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई। वेंस्डे को ऑर्गेनाइज एक समारोह में एक साथ तीन ट्रेंन की शुरूआत के साथ ही गोरखपुर एनईआर का पहला स्टेशन हो गया है, जहां एक साथ तीन ट्रेंस की शुरूआत की गई है। रेल मिनिस्टर ऑफ स्टेट मनोज सिन्हा ने गोरखपुर-आनंद विहार वीकली ट्रेन, गोरखपुर-नौतनवां पैसेंजर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, वहीं गोरखपुर-पुणे एक्सप्रेस को भी चलाने की घोषणा की। प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर एसी लाउंज के सामने ऑर्गेनाइज हुए इस प्रोग्राम में रेल मंत्री के साथ ही जनप्रतिनिधियों, जीएम, डीआरएम ने भी हरी झंडी दिखाई।

भीड़ होगी कम, सुधरेंगे इंटरनेशनल संबंध

गोरखपुर जंक्शन से पिछले बजट में डिक्लेयर हुई इन गाडि़यों के स्टार्ट होने से काफी फायदा होगा। यहां से सबसे ज्यादा पैसेंजर्स दिल्ली और मुंबई रूट के हैं। गोरखपुर-एएनवीटी और गोरखपुर पुणे के चलने से जहां इन रूट्स के पैसेंजर्स को राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ट्रेंस में भीड़ कम हो जाएगी। यही नहीं गोरखपुर-नौतनवां पैसेंजर के स्टार्ट होने से इंटरनेशनल लेवल पर नेपाल से संबंध बेहतर होंगे। वहीं यहां से जाने और वहां से आने वाले टूरिस्ट्स को भी इससे काफी हेल्प मिलेगी।

11 बजे दिखाई हरी झंडी

गोरखपुर से दो ट्रेंस की शुरुआत के लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने 10.30 का वक्त तय किया था। मगर रेल मंत्री को स्टेशन पहुंचने में काफी वक्त लग गया। वह 10.25 पर स्टेशन पहुंचे। इसकी वजह से ट्रेन की शुरुआत 11 बजे हो सकी। रेल राज्य मंत्री ने सभी सांसदों और जीएम के साथ दोनों ट्रेंस को झंडी दिखाई। इस मौके पर गोरखपुर के सांसद महंत योगी आदित्यनाथ, डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल, महराजगंज सांसद पंकज चौधरी, कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय, नगर विधायक डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल, मेयर डॉ। सत्या पांडेय, ले.ज। (रिटायर्ड) श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी, एनई रेलवे के जीएम राजीव मिश्र और डीआरएम अनूप कुमार के साथ ही रेलवे के आलाधिकारी, कर्मचारी और रेलवे पैसेंजर्स मौजूद रहे।

इन ट्रेंस की हुई शुरुआत

- 15057 गोरखपुर-आनंद विहार वीकलीएक्सप्रेस, गोरखपुर से हर थर्सडे रात 8.55 बजे चलकर लखनऊ होते हुए दूसरे दिन दोपहर 11 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

- 15058 आनंद विहार-गोरखपुर वीकली एक्सप्रेस हर वेंस्डे को आनंद विहार से शाम 5.10 बजे चलकर लखनऊ के रास्ते दूसरे दिन सुबह 8.20 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

- 15029 गोरखपुर-पुणे वीकली एक्सप्रेस थर्सडे शाम 5.25 पर गोरखपुर से चलकर लखनऊ के रास्ते तीसरे दिन सुबह 4.50 बजे पुणे पहुंचेगी।

- 15030 पुणे-गोरखपुर वीकली एक्सप्रेस सैटर्डे को सुबह 10.45 पर पुणे से चलकर लखनऊ के रास्ते सेकेंड डे रात 9.55 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

- 55069 गोरखपुर-नौतनवां पैसेंजर दिन में 1.50 पर गोरखपुर से चलकर शाम को 5.15 नौतनवां पहुंचेगी।

- 55070 नौतनवां-गोरखपुर पैसेंजर सुबह 9.45 पर नौतनवां से चलकर दोपहर 12.55 पर गोरखपुर पहुंचेगी।