- हाइटेक सर्विलांस सेंटर का हुआ लाइव ट्रायल

- लखनऊ मुख्यालय से भी पास हुआ गोरखपुर

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर एग्जाम को नकल विहीन बनाने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक और कदम आगे बढ़ाया। यूपी बोर्ड एग्जाम पर ऑनलाइन निगरानी के लिए जिले में हाईटेक कंट्रोल रूम सेंटर बनाया गया है। शुक्रवार को सुबह 11 बजे हाईटेक कंट्रोल रूम का मॉनिटिरिंग लाइव ट्रायल हुआ। जिसके तहत जिले के कंट्रोल रूम को लखनऊ स्थित स्टेट कंट्रोल रूम से कनेक्ट कराया गया। जिले में हाईटेक कंट्रोल रूम राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में बनाया गया है। डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया के निर्देशन में लाइव मॉनिटिरिंग ट्रायल किया गया। जिले में 196 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों की लाइव मॉनिटिरिंग हाईटेक कंट्रोल रूम से की गई।

14 कंप्यूटर, 196 एग्जाम सेंटर

जुबिली इंटर कॉलेज में बनाए गए हाईटेक कंट्रोल रूम में 14 स्क्रीन लगाई गई हैं। एक स्क्रीन पर 14 परीक्षा केंद्रों को जोड़ा गया है। एक क्लिक पर स्क्रीन से कनेक्टेड परीक्षा केंद्रों की गतिविधि को परीक्षा के दौरान लाइव देख सकेगा। इसके साथ ही यहां एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है। जिसमें किसी भी सेंटर की साफ तस्वीरें बड़े रूप में देखी जा सकेंगी।

गड़बड़ी दिखते ही होगी कार्रवाई

डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को पूरी तरह नकल विहीन बनाने के लिए पहली बार हाईटेक कंट्रोल रूम का निर्माण किया गया है। डीआईओएस ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। जहां कहीं भी गड़बड़ी दिखाई दी, फ्लाइंग स्कवॉयड को जानकारी देने के साथ ही स्क्रीन शॉट लेकर गड़बड़ी करने वाले परीक्षा केंद्र के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।