- यूजी एग्जाम में होंगे ऑब्जेक्टिव सवाल, पीजी में 70 परसेंट ऑब्जेक्टिव

- परास्नातक स्टूडेंट्स के क्वेश्चन पेपर में होंगे 30 फीसद डिस्क्रिप्टिव सवाल

-27 जुलाई से शुरू होगी एनुअल एग्जाम, एग्जाममिनेशन कमेटी ने लगाई मुहर

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने सत्र 2020-21 की यूजी और पीजी एग्जाम को कंडक्ट कराने के लिए फॉर्मेट तय कर दिया है। यूजी और पीजी दोनों की एग्जाम डेढ़ घंटे के होंगे। यूजी परीक्षा के सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे जबकि पीजी के स्टूडेंट्स को 70 फीसद ऑब्जेक्टिव व 30 फीसद डिस्क्रिप्टिव सवालों के जवाब देने होंगे।

27 जुलाई से होंगे एग्जाम

परीक्षाएं पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 27 जुलाई से शुरू होंगी। पहले यह तारीख 29 जुलाई निर्धारित थी। शनिवार को ऑर्गनाइज एग्जाममिनेशन कमेटी की बैठक में मेंबर्स ने यूनिवर्सिटी के इस फैसले पर मुहर भी लगा दी। बैठक के दौरान 24 जून को उप मुख्यमंत्री के साथ हुई प्रदेश के समस्त कुलपतियों व सीनियर ऑफिसर्स की ऑनलाइन मीटिंग में मिले दिशा निर्देशों के मुताबिक टाइम टेबल और परीक्षा प्रारूप में आंशिक बदलाव किया गया। बैठक के बाद कुलपति प्रो। राजेश सिंह ने छह सदस्यीय कमेटी का गठन किया और उन्हें शासन से मिलने दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी।

पै्रक्टिकल की जगह पूरा करना होगा असाइनमेंट

परीक्षा नियंत्रक डा। अमरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रैक्टिकल में विद्याíथयों को बड़ी राहत दी गई है। उन्हें केवल असाइनमेंट पूरा करना होगा। उन्होंने बताया कि वाíषक परीक्षा कार्यक्रम भी तैयार हो चुका है। जल्द उसे जारी किया जाएगा। सेमेस्टर परीक्षाओं का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। 10-15 अगस्त के बीच इन्हें आयोजित करने की तैयारी है।

यूजी और पीजी फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट

वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाएं केवल सेकेंड और थर्ड इयर की होंगी। स्नातक और पीजी फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला किया गया है। स्नातक सेकेंड व थर्ड इयर की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में कराई जाएंगी।