-डीडीयू में महिला अध्ययन केन्द्र की स्थापना को लेकर तैयारियां हुई तेज

-एक छत के नीचे मिलेगी ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को ढेरों सुविधाएं

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में महिला अध्ययन केंद्र की स्थापना को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं। इस केंद्र के तहत एक ही छत के नीचे ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को स्किल डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप, लैंग्वेज सेंटर, स्पेशल हेल्थ सेंटर, फिटनेस सेंटर, एक्रोबेटिक सेंटर, कैरियर काउंसलिंग सेंटर, वीमेन डिस्ट्रेस सेंटर की सुविधाएं मिल सकेंगीे। सोमवार को अध्ययन केंद्र खोले जाने की तैयारियों को लेकर वीसी प्रो.राजेश सिंह की अध्यक्षता में सभी संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों की बैठक प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में हुई।

अप्रैल में राज्यपाल करेंगी उद्घाटन

वीसी प्रो। राजेश सिंह ने कहा कि महिला अध्ययन केंद्र और कुलाधिपति वाटिका का उद्घाटन 12 अप्रैल को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के हाथों होगा। यूजीसी की गाइडलाइंस के मुताबिक यूनिवर्सिटी में महिला अध्ययन केंद्र के लिए 35 लाख रूपए तक बजट निर्गत करने का प्रावधान है। इसे लेकर डीडीयू की ओर से एक प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। वीसी ने कहा कि बाजार संचालित व्यवस्था के तहत ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स के लिए 100 कौशल विकास से जुड़े कोर्स प्रदान किए जाएंगे।

जॉब दिलाने पर रहेगा फोकस

केंद्र का फोकस छात्राओं को जॉब रेडी बनाने के साथ साथ जॉब दिलाने पर होगा। इसके साथ ही साथ यूनिवर्सिटी की ओर से शुरू किए जाने वाले 100 स्टार्टअप में से 25 खासकर ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर तैयार किए जाएंगें। इसके साथ ही साथ डीडीयू की ओर से दी जाने वाले स्पो‌र्ट्स फेलोशिप, इंटरनेशनल फेलोशिप और अर्न बाय लर्न योजना में भी स्टूडेंट्स को 50 फीसदी लाभ प्रदान किया जाएगा। अर्न बाय लर्न में स्टूडेंट्स को 100 रूपए प्रति घंटे के मुताबिक परिश्रमिक का भुगतान होगा।