-12-14 फरवरी तक होगा औपचारिक एलान

-गाय से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर होगी चर्चा

-25 फरवरी को होगी गो विज्ञान परीक्षा

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की ओर से विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित होने वाले कामधेनु चेयर एवं स्टडी सेंटर की स्थापना का औपचारिक एलान 12-14 फरवरी तक दीनदयाल उपाध्याय शोघपीठ, गोरखपुर विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में होगा। उद्घाटन समारोह में कामधेनु आयोग के अध्यक्ष बल्लभ भाई कठेरिया मौजूद रहेंगे और संगोष्ठी में एक पूरा सत्र कामधेनु पीठ एवं सतत ग्रामीण विकास अध्ययन केंद्र पर आधारित होगा। सत्र में विभिन्न विद्वानों एवं वक्ताओं द्वारा गायों से संबंधित विभिन्न पहलुओं एवं विचारों को संबोधित ि1कया जाएगा।

अवेयरनेस के लिए तैयार होगा मॉड्यूल

वीसी प्रो राजेश सिंह ने बताया कि इस चेयर और अध्ययन केंद्र के अंतर्गत 15- 20 विश्वविद्यालयों, 15-20 महाविद्यालयों के साथ गंगा बेल्ट किनारे मौजूद काऊ बेल्ट में बड़ी गौशालाओं को भी जोड़ा जाएगा। गौ और गोधन के बारे में जागरुकता और प्रशिक्षण के लिए शैक्षणिक मॉड्यूल भी तैयार किया जाएगा। इसका मकसद गौ, गो उत्पादों पर वैज्ञानिक शोध को बढ़ावा देने के साथ साथ रोजगार का सृजन करना है। स्टडी सेंटर की स्थापना से दूध की गुणवत्ता और मात्रा पर शोध को बढ़ाने पर चर्चा होगी।

विदेशी से बेहतर भ्ारतीय दूध

प्रो। सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों की रिसर्च से साबित किया है कि भारतीय नस्ल की गायों के दूध में पाया जाने वाला ए 2 मिल्क विदेशी नस्ल में पाये जाने वाले ए 1 दूध से वैज्ञानिक रुप से बेहतर है। डेविल इन द मिल्क नामक शोध में ऐसा लिखित है। अमेरिका में भी ए 2 दूध ए 1 दूध से बहुत महंगा है।

इन उपविषयों पर होगा मंथन

कामधेनु पीठ पर आधारित सेक्टर का उपविषय तय हो गया है। इस दौरान विद्वानों द्वारा भारतीय धर्म और पौराणिक कथाओं में गाय, गाय और सतत ग्रामीण आजीविका, गौशाला, गाय आश्रय तथा उनका प्रबंधन, गाय और पर्यावरण पर इसका प्रभाव, गौ नस्लें, गौ प्रजनन व आथिर्1क पहलू।

गो विज्ञान परीक्षा 25 फरवरी को

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने देशी गायों और इसके लाभ के संबंध में छात्र-छात्राओं व नागरिकों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन गो विज्ञान परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी, 2021 को होगा। इंट्रेस्टेड स्टूडेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 फरवरी तक ऑनलाइन ((kamdhenu.gov.in) पर ऑनलाइन करा सकता है। परीक्षा से जुड़ी समस्त जानकारी वेबसाइट से हासिल करने के साथ ही दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ, डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय से हासिल की जा सकती है।

75 मल्टी च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे

मुख्य परीक्षा से पूर्व 21 फरवरी को मॉक टेस्ट होगा। विजेताओं के नाम का 26 फरवरी को राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर अपलोड होगा। उपहारस्वरूप विजेताओं को नकद ईनाम/ सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। परीक्षा में मल्टी च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इसके लिए एक घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। पेपर में 75 सवाल पूछे जाएंगे, जबकि किसी प्रकार की निगेटिव मार्किंग भी नहीं की जाएगी। परीक्षा का आयोजन अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में होगा। परीक्षा में प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और कॉलेज/ विश्रि्वद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के साथ ही आम नागरिक भी हिस्सा ले सकेंगे।