-डीडीयूजीयू के वीसी ने वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ मूल्यांकन कार्य कराने का दिया आदेश

-10 मार्च से बीकॉम और 15 मार्च से बाकी विषयों के मूल्यांकन कार्य होंगे शुरू

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू व एफिलिएटेड कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। इस बार रिजल्ट के लिए उन्हें लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। अशोक कुमार ने परीक्षा खत्म होते ही रिजल्ट डिक्लेयर करने का आदेश जारी कर दिया है। ये आदेश इसलिए दिया गया है ताकि समय से नए सेशन की शुरुआत हो सके। अब वार्षिक परीक्षा 2015-16 का रिजल्ट जून के फ‌र्स्ट वीक में डिक्लेयर होने की पूरी संभावना है। इसके लिए वीसी ने परीक्षा के साथ-साथ मूल्यांकन का भी कार्य शुरू कराने का आदेश जारी किया है।

पहले बीकॉम का होगा मूल्यांकन

डीडीयूजीयू परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 4 मार्च से शुरू हुई वार्षिक परीक्षा के बीएससी फ‌र्स्ट इयर फिजिक्स व जुलॉजी, इकोनॉमिक्स, बीए में एजुकेशन, बीएससी सेकेंड इयर की केमेस्ट्री, बीए सेकेंड इयर की संस्कृत सेकेंड पेपर, बीए थर्ड इयर की इकोनॉमिक्स फ‌र्स्ट पेपर, बीए थर्ड इयर पॉलीटिकल साइंस फ‌र्स्ट पेपर और बीकॉम फ‌र्स्ट इयर अकाउंट्स एंड स्टैटिस्टिक्स फ‌र्स्ट पेपर समाप्त हो चुके हैं। इनमें से बीकॉम फ‌र्स्ट पेपर का मूल्यांकन 10 मार्च से शुरू करा दिया जाएगा। इसके बाद 15 मार्च से बाकी सब्जेक्टस के मूल्यांकन शुरू कराए जाएंगे।

जून फ‌र्स्ट वीक में जारी होगा रिजल्ट

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि पूरी कोशिश है कि वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ मूल्यांकन का काम भी जारी रहे। इसके लिए पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। संबंधित कॉलेज के टीचर्स की ड्यूटी लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इन सभी के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग तारीखें भी डिसाइड कर दी गई हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन कोशिश कर रहा है कि जून फ‌र्स्ट वीक में रिजल्ट डिक्लेयर हो जाए। वहीं वीसी ने सभी संबंधित टीचर्स व कर्मचारियों को भी मूल्यांकन कार्य में तेजी लाने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। इसके लिए कई राउंड मीटिंग्स भी संपन्न हो चुकी हैं।