- ग्रेजुएशन लेवल पर 100 खिलाडि़यों को मिलेगी फेलोशिप

- खेलो इंडिया योजना के तहत शासन को 32 करोड़ का भेजा गया प्रस्ताव

GORAKHPUR:

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ओलपिंक खिलाडि़यों की नर्सरी को तैयार करेगा। इसके तहत विश्वविद्यालय में खेल सुविधाओं के विकास के लिए खेलो इंडिया योजना के तहत 32 करोड़ रुपए का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसमें सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, हॉकी एस्टोटर्फ, अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल और बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण होगा। साथ ही 100 खिलाडि़यों को स्नातक स्तर पर महायोगी श्री गुरू गोरक्षनाथ फैलोशिप प्रदान की जाएगी। फैलोशिप के अंतर्गत खिलाडि़यों केरहने, भोजन, फ्री ऑफ कास्ट ट्रेनिंग के साथ ट्यूशन फीस के खर्च का वहन भी यूनिवर्सिटी करेगा।

शारीरिक योग्यता पर मेरिट लिस्ट

सेशन 2021-22 की स्नातक प्रवेश परीक्षा से खिलाडि़यों को छूट दी जाएगी। उनकी शारीरिक योग्यता, खेल कौशल और पूर्व खेल उपलब्धियों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। सेलेक्शन के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल तैयार किया जाएगा। उनकी संस्तुति के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी। इन खिलाडि़यों को ट्रेनिंग देकर उनकी खेल प्रतिभा को निखारा जाएगा ताकि ये खिलाड़ी इंटर यूनिवर्सिटी के साथ नेशन और इंटरनेशनल लेवल के इवेंट में यूनिवर्सिटी के साथ-साथ प्रदेश का नाम रौशन कर सकें।

इन खेलों में सेलेक्शन

- एथलेटिक्स

- वॉलीबाल

- बास्केटबाल

- फुटबाल

- क्रिकेट

- कबड्डी

- खो-खो

- जूडो

- ताइक्वांडो

- टेनिस

- रेसलिंग

- अर्चरी

- हॉकी

- बैडमिंटन

अधिसंख्य कोटा में मिलेगा प्रवेश

अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों, खिलाडि़यों और अंतरराष्ट्रीय रिसर्च स्कॉलर्स को अधिसंख्य कोटा में प्रवेश दिया जाएगा। पहले इसे कोटे के तहत केवल कर्मचारी पाल्यों को प्रवेश मिलता था, मगर कोटे के तहत आवेदकों की संख्या कम होने की वजह से सीट रिक्त रह जाती थी, जिस वजह से विवि प्रशासन ने मूल सीट से बिना कोई छेड़छाड़ किए अब इस कोटे से प्रवेश देने की तैयारी की है।

आठ लेन का होगा सिंथेटिक ट्रैक

खेलो इंडिया के तहत भेजे गए प्रस्ताव में दीक्षा भवन के सामने खेल मैदान में 50 गुना 25 मीटर का ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल तैयार होगा। इसमें कई लेन बनेंगे ताकि खिलाड़ी अपनी तैयारी कर सके। इसमें 5.50 करोड़ रुपए लगेंगे। क्रीड़ा संकुल के पास बनने वाले हॉकी एस्टोटर्फ का निर्माण 8.6 करोड़ से होगा चारों तरफ रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। ताकि रात में भी मैच हो सके। स्टेडियम परिसर में आठ लेन का 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। इसकी लागत 9.12 करोड़ आएगी। इसके साथ ही स्विमिंग पूल के पास 9.16 करोड़ से बहुउद्देशीय भवन का निर्माण होगा। वीसी के मार्गदर्शन में क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष प्रो। अजय कुमार शुक्ला, प्रो। विजय चाहल और डॉ। राजबीर सिंह समेत क्रीड़ा परिषद के अन्य सदस्यों ने प्रस्ताव को तैयार किया है। जिसे राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के पास भेजा गया है।

फिजिकल एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स साइंस की स्थापना

वीसी प्रो। राजेश सिंह के मागदर्शन में पूवरंचल के खिलाडि़यों में खेल की संस्कृति विकसित करने के लक्ष्य से इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स साइंस की स्थापना की है। जहां नई शिक्षा नीति के अंतर्गत एमए फिजिकल एजुकेशन समेत अन्य खेल एवं शारीरिक शिक्षा से संबंधित सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स चलाया जाएगा। विशेषज्ञ के रूप में बीएचयू वाराणसी के डिप्टी डायरेक्टर डॉ। आरएन सिंह को नियुक्त किया गया है। कोर्स विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद से पास किए गए हैं। 31 मई से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुका है।

सिंथेटिक टेनिस और बॉस्केबाल कोर्ट का उद्घाटन

विश्वविद्यालय के स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स पर 37 लाख रूपए की धनराशि से सिंथेटिक टेनिस और बास्केबाल कोर्ट का निमार्ण कराया गया है। हाल ही में अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने वीसी प्रो। राजेश सिंह की मौजूदगी में कोर्ट का उद्घाटन करते हुए इसे खिलाडि़यों के लिए एक वरदान बताया है। इसके अलावा क्रीड़ा परिषद की ओर से सिंथेटिक वॉलीबाल कोर्ट के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है।