- डीडीयूजीयू में इंजीनियरिंग के पढ़ाई के लिए तेज हुई तैयारियां

- ऑनलाइन आवेदन की हो चुकी है शुरुआत

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट बना दिया गा है। सेशन 2021-22 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका हैं। चार वर्षीय बीटेक पाठ्यक्रम में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में 60-60 यानी कुल 240 सीटें निर्धारित हैं। जिसमें 120 सीट पर प्रवेश जेईई-2021 और यूपीसीईटी-2021 प्रवेश परीक्षा केजरिए होगा। बाकी के 50 फीसदी यानी 120 सीटों में यूनिवर्सिटी 24 सीट पर बीएससी मैथ के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को मौका देगा। बीएससी मैथ की 300 सीट के लिए अब तक 3500 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। यानी बीटेक की 96 सीट पर ही विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेगा। यानी एक सीट पर प्रवेश के लिए 19 लोगों में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।

मूल्याकंन भवन में होगा इंजीनियरिंग संकाय

पहली बार शुरू होने जा रही इंजीनियर की पढ़ाई में विश्वविद्यालय विभिन्न स्त्रोतों से विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित करेगा। विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार संचालित होने जा रहे इंजीनियरिंग संकाय के सभी पाठ्यक्रम को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय की विद्या परिषद, कार्यपरिषद से स्वीकृत कराकर उत्तर प्रदेश सरकार से अनुमोदित हो चुका है।

नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी

फैकल्टी की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। जल्द ही उनके नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरी कर ली जाएगी। इंजीनियरिंग संकाय की स्थापना मूल्यांकन भवन में की गई है। संकाय के संचालन के लिए अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो। शांतनु रस्तोगी को को-आर्डिनेटर बनाया गया है। सहयोग के लिए को कोआर्डिनेटर और कंसल्टेंट के रूप में चीफ इंजीनियर पद से सेवानिवृत और शिक्षाविद ई एपी सिंह को विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त किया गया है।

22 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

विश्वविद्यालय में पहली बार शुरू होने जा रही बीटेक की पढ़ाई को लेकर कैंडिडेट्स में उत्साह है। अब तक 240 सीटों पर 1901 लोगों ने आवेदन किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन को उम्मीद है कि ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा खत्म होने में अभी 10 दिनों का समय शेष है। ऐसे में आवेदकों की संख्या में अभी और बढ़ोत्तरी होगी। इच्छुक कैंडिडेट्स प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।