-आंसर सीट पर लिखा है इमोशनल लेटर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: यूपी बोर्ड एग्जाम समाप्त होने के 10 दिन बाद सोमवार से गोरखपुर के 5 सेंटर्स पर कॉपियों की चेकिंग भी शुरू हो गई है। हर बार की तरह ही इस बार भी कॉपियों की चेकिंग में अजब-गजब मामले सामने आ रहे हैं। यूपी बोर्ड एग्जाम में कई ऐसे कैंडिडेट सामने आए हैं जिन्होंने पेपर पर हिंदी और इंग्लिश में छपे क्वेश्चन लिखकर ही कॉपियां भर दी हैं। इस तरह के कई रोचक कॉपियां टीचर्स को परेशान कर रही हैं।

फिजिक्स के पेपर में जैसे तैसे भरी कॉपी

नाम न बताने की शर्त पर एक सेंटर्स के टीचर्स ने बताया कि इंटर फिजिक्स की कॉपियों के 24 पन्नों को स्टूडेंट्स ने क्वेश्चन लिखकर भर दिया है। स्टूडेंट को परेशानी ना हो इसके लिए क्वेश्चन पेपर में हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में छपाई हुई है। इन दोनों ही लैंग्वेज में लिखे क्वेश्चन से ही कई स्टूडेंट ने अपनी कॉपियां भर दी हैं।

प्लीज सर पास कर दीजिएगा

आर्ट साइड के कई स्टूडेंट ने आखिरी पन्ने पर अपना दर्द शेयर किया है। उन्होंने कॉपियों में लेटर लिखा है कि मुझे कैंसर है। इसलिए मैने ठीक से पढ़ाई नहीं की प्लीज सर मुझे पास कर दीजिएगा। इसी तरह एक कॉपी पर लिखा था कि एग्जाम टाइम में मैं बीमार पड़ गई थी इसलिए मेरा पेपर अच्छा नहीं हो पाया है। सर आपसे मेरा अनुरोध है कि मुझे अच्छे मॉ‌र्क्स प्रदान करें। ऐसे कई रीजन कॉपियों पर लिखकर स्टूडेंट पास करने की रिक्वेस्ट की हैं।

इन सेंटर्स पर मूल्यांकन

सेंट एड्रयूज इंटर कॉलेज, एमपी इंटर कॉलेज, जुबिली इंटर कॉलेज, इस्लामियां इंटर कॉलेज और एमजी इंटर कॉलेज।

फैक्ट फिगर-

यूपी बोर्ड एग्जाम-18 फरवरी से 6 मार्च तक

हाई स्कूल में कैंडिडेट-78886

इंटर में कैंडिडेट- 68623

कुल कैंडिडेट-147509

गोरखपुर में सेंटर्स-197

मूल्यांकन सेंटर्स-5

कॉपी चेकिंग में ड्यूटी- 3027 टीचर्स

इंटर की कॉपियों पर पारिश्रमिक-13 रुपए

हाई स्कूल कॉपियों पर पारिश्रमिक-11 रुपए

1 दिन में इंटर की कॉपी चेक होगी-45

हाई स्कूल की कॉपी चेक होगी-50

वर्जन-

ऐसा हर साल होता है। समझाने के बावजूद भी कुछ स्टूडेंट ऐसा करते हैं। जिसका उन्हें कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस