-16 मार्च से पांच केंद्रों पर शुरू होगी कापी जांच

-शहर में पांच सेंटर्स पर आती रही एनसवरशीट्स

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम की कापियों का वैल्युएशन सोमवार से शुरू होगा। शहर में कापियों की जांच के लिए पांच केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी सेंटर्स की निगरानी ऑनलाइन होगी। कापी जांच में लगे टीचर्स की गतिविधियों पर नोडल अफसर से लेकर केंद्र प्रभारी तक की नजर रहेगी। शनिवार को मूल्यांकन केंद्रों पर कापियां आती रहीं। डीआईओएस ने बताया कि ड्यूटी में मौजूद टीचर्स की ट्रेनिंग सोमवार को कराई जाएगी। इसके बाद कापियों की जांच का सिलसिला शुरू होगा।

गड़बड़ी से निपटने के लिए सुरक्षा के इंतजाम

कापियों की जांच के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुबह 10 से लेकर शाम पांच बजे कापी जांच के लिए टीचर्स सेंटर्स में एंट्री करेंगे। शाम पांच बजे तक कापी की जांच पूरी होने के बाद उनको बाहर जाने की इजाजत मिल सकेगी। सेंटर्स पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सारा काम होगा। जुबिली इंटर कॉलेज में बने कंट्रोल रूम से सभी केंद्रों की निगरानी होगी। नोडल केंद्र प्रभारियों के अतिरिक्त माध्यमिक शिक्षा के अधिकारी भी गतिविधियों की निगरानी करेंगे।

इंट्री पर देंगे 'एग्जाम'

बोर्ड परीक्षाथियों की कापियों को जांचने सेंटर पर जाने वाले टीचर्स को 'एग्जाम' देना होगा। सेंटर पर मौजूद टीचर्स कापी जांच के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। सुरक्षा जांच के दायरे से बिना गुजरे किसी की इंट्री नहीं हो सकेगी। कापियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। दीमक, चूहों सहित अन्य तरह के नुकसान से बचाने के लिए भी व्यवस्था की गई है। साथ ही सेंटर के चारों ओर भी सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। कैमरों में वायस रिकार्डिग की व्यवस्था भी है। किसी तरह की बातचीत करने पर इसे गड़बड़ी माना जाएगा। रात में चोरी सहित अन्य घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग होगी। कैंपस में इंट्री करने वाले हर व्यक्ति से सुरक्षा कर्मचारी पूछताछ करेंगे। वैलिड इंट्री कार्ड के अभाव में टीचर्स भी भीतर प्रवेश पाने से वंचित हो सकते हैं। बोर्ड ने कापियों की जांच के लिए 25 मार्च तक समय निर्धारित किया है। लेकिन इसमें बदलाव भी संभव है।

यहां पर होगी कापियों की जांच

जुबिली इंटर कॉलेज, एमजी इंटर कॉलेज, एमपी इंटर कॉलेज, एमएसआई इंटर कॉलेज और सेंट्र एंड्रयूज इंटर कॉलेज

फैक्ट फीगर

-शहर के पांच मूल्यांकन केंद्रों कापियों की जांच होगी।

-एक केंद्र पर ड्यूटी पर करीब साढ़े तीन सौ टीचर्स की ड्यूटी लगी है।

-हर केंद्र पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की लगभग एक लाख कापियां जांची जाएंगी।

-सेंटर पर ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारी मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। जांच के बाद इंट्री होगी।

-जांच में दो प्रतिशत तक गलती पाए जाने पर परीक्षक के पारिश्रमिक से कटौती हो सकती है।

-पैनल मूल्यांकन की व्यवस्था की गई है। स्टेप मार्किंग के आधार पर भी मा‌र्क्स दिए जाएंगे।

-शिक्षकों के लिए कापी जांच का सीमा निर्धारित की गई है। इसलिए मनमानी जांच नहीं होगी।

- एक दिन में एक टीचर हाईस्कूल की 50 और इंटर की 45 कापियों की जांच कर सकेंगे।

-जांची गई कापियों में 15 फीसदी की रैडम जांच की जाएगी। ताकि गड़बड़ी सामने आ सके।

---------------

सेंटर पर कापी जांच की तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में जांच होगी। जुबिली इंटर कॉलेज के सेंटर पर करीब एक लाख कापी का मूल्यांकन होगा।

डीपी यादव, मूल्यांकन केंद्र प्रभारी

--------

शहर में पांच जगहों पर बोर्ड एग्जाम के कापियों की जांच होगी। 16 मार्च को पहले दिन ड्यूटी में लगे टीचर्स की ट्रेनिंग कराई जाएगी। मूल्यांकन केंद्रों की आनलाइन निगरानी होगी। किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस