- प्रतिबंधित सामान नहीं ले जा सकेंगे साथ

- पैरामिलेट्री फोर्स के हवाले रहेगा इंतजाम

GORAKHPUR: विधानसभा चुनाव की मतगणना के सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया गया है। तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में मतगणना होगी। इसमें लगे कर्मचारियों और सुरक्षा में लगी पुलिस को भी चेकिंग से गुजरना होगा। मतगणना को देखते हुए यूनिवर्सिटी चौराहा से लेकर छात्र संघ चौराहे तक आवागमन बंद रहेगा। गोरखपुर क्लब के सामने से भी आमजन के वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। मतगणना स्थल तक पहुंचने के लिए सभी को पैदल चलना पड़ेगा। एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इसमें बाधक बनने वाले लोगों का जेल जाना तय है।

यह है इंतजाम

- मतगणना के लिए पहला सुरक्षा घेरा यूनिवर्सिटी के बाहर मौजूद रहेगा। पुलिस बल के साथ अधिकारी यूनिवर्सिटी चौराहा से लेकर छात्रसंघ चौराहा तक मुस्तैद रहेंगे।

- दूसरे घेरे में सुरक्षा कर्मचारियों के साथ-साथ लोकल इंटेलीजेंस यूनिट मुस्तैद रहेगी। काउंटिंग स्थल पूरी तरह से पैरामिलेट्री फोर्स के हवाले रहेगा।

- पहली इंट्री पर सामान्य रूप से चेकिंग होगी। दूसरी इंट्री पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाकर जांच कराई जाएगी। तीसरी इंट्री पर हैंड हैंडल मेटल डिटेक्टर से चेकिंग कराई जाएगी।

- सिर्फ मतगणना में लगे कर्मचारियों, एजेंट्स को भीतर जाने की इजाजत मिल सकेगी। यूनिवर्सिटी गेट से इंट्री करने पर सभी के दो पहिया वाहनों को यूनिवर्सिटी साइकिल स्टैंड में जमा कराया जाएगा।

- काउंटिंग एजेंट्स और कर्मचारियों के फोर व्हीलर की पार्किग यूनिवर्सिटी के ग्राउंड में होगी। वहां वाहनों को खड़ा करने पैदल ही सभी को मतगणना स्थल तक जाना होगा।

- बैरीकेडिंग से होकर सभी अपने-अपने कक्ष में पहुंचेंगे। मतगणना स्थल से सौ मीटर के दायरे में मीडिया का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा।

-इलेक्ट्रानिक उपकरण, लाइटर, बीड़ी, सुर्ती, सिगरेट, माचिस या कोई भी ज्वलनशील पदार्थ साथ रखने पर पूरी रोक रहेगी।

-मीडिया कर्मचारियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया जाएगा। मीडिया कर्मचारियों को हर घंटे पर अलग-अलग ग्रुप में मतगणना स्थल तक जाने कइजाजत होगी। मीडिया कर्मचारियों के साथ जिला सूचना अधिकारी खुद मौजूद रहेंगे।

-मतगणना के रूझान के संबंध में हर घंटे पर एनाउंसमेंट किया जाएगा। हर घंटे की रिपोर्ट पब्लिक को सार्वजनिक की जाएगी।

- विजयी प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल पाएंगे। नवनिर्वाचित विधायक को एसओ अपनी जीप में सुरक्षा व्यवस्था के साथ घर पहुंचाएंगे।

वर्जन

मतगणना के लिए सुरक्षा की पूरी तैयारी की गई है। सुरक्षा को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

रामलाल वर्मा, एसएसपी