- गोरखपुर में अब तक 8,79209 को लग चुका है कोरोना का टीका

GORAKHPUR: गोरखपुर में अब तक 8,79209 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। लेकिन एक जुलाई से वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने अब घर-घर वैक्सीनेशन का काम शुरू करने जा रहा। इसके लिए माइक्रो प्लान भी तैयार कर लिया गया है। आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, प्रशासनिक व पुलिस की मदद से वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि अर्बन, रूरल और ब्लाक स्तर पर इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सभी एमओ ने सब्मिट किए प्लान

एक जुलाई से हर व्यक्ति के वैक्सीनेशन के लिए पिछले एक हफ्ते से माइक्रो प्लान की तैयारी अब पूरी हो चुकी है। सभी सीएचसी-पीएचसी के मेडिकल ऑफिसर ने अपने-अपने प्लान भी सब्मिट कर दिए हैं। बसंतपुर स्थित पीएचसी की मेडिकल ऑफिसर डॉ। पल्लवी ने बताया कि हमने माइक्रो प्लान में अपने एरिया को सेचुरेट कर लिया है। प्रतिदिन हम क्लस्टर बनाएंगे। क्लस्टर में मैक्सिमम से मैक्सिमम हम टारगेट सेट करेंगे। बसंतपुर कीं 37,700 की पॉपुलेशन है, इस पॉपुलेशन को डिवाइड कर लूंंगी। इनमें आसपास एरिया को क्लस्टर बनाकर लोगों को सेचुरेटेड करना है। स्पेसफिक डे बनाकर उनके एरिया में जाकर वैक्सीनेशन करेंगे। एक जुलाई को शाहमारूफ, घंटाघर, गीता प्रेस चुना गया है। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी के माध्यम से घर-घर सूचना देकर लोगों को बताया जाएगा कि इस दिन आपका वैक्सीनेशन होगा।

50 हजार की आबादी वाले एरिया में भी वैक्सीनेशन

जाफरा बाजार पीएचसी की मेडिकल ऑफिसर डॉ। नेहा कपूर ने बताया कि शाहपुर एरिया के पॉपुलेशन को डिवाइड कर वैक्सीनेशन के लिए सूचना भेजवा दी गई है। शाहपुर स्थित पीएचसी की मेडिकल ऑफिसर हरप्रीत बताती हैं कि इनके अंडर में पांच वार्ड हैं। सभी के पार्षद से बात हो गई है। कुल 50 हजार की आबादी है। इन सभी को सेचुरेट किया जा चुका है। इसमें हरिजन बस्ती, आम बाजार, धर्मपुर एरिया में क्लस्टर बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। पार्षद चंद्रशेखर सिंह व आम बाजार के पार्षद आलोक सिंह व घोषीपुरवा के पार्षद मंता लाल इन सभी के साथ मीटिंग हो चुकी है। मोहद्दीपुर स्थित पीएचसी की मेडिकल ऑफिसर डॉ। श्वेता सिंह ने बताया कि हमारे एरिया में 50 हजार की आबादी है। आशा बहुओं की मदद से लोगों के घर तक सूचना भेजी जा रही है।

एक जुलाई को होगा वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि माइक्रो प्लान आ गया है। सभी 19 ब्लॉक व 23 अर्बन पीएचसी व 19 रूरल पीएचसी-सीएचसी पर माइक्रो प्लान के तहत वैक्सीनेशन को अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए घर-घर सूचना देने का काम जारी है। अलग-अलग दिनों में वृह्द स्तर पर कैंप लगाकर और पीएचसी-सीएचसी बूथ पर वैक्सीनेशन होगा।

फैक्ट फीगर

अब तक हो चुके वैक्सीनेशन

- गोरखपुर में अब तक लग चुके वैक्सीन - 8,79209

- अब तक दिए गए पहले डोज की संख्या - 757453

- अब तक दिए गए सेकेंड डोज की संख्या - 121756

- अब तक गोरखपुर के पुरुषों को दिए जाने वाले डोज - 508026

- अब तक गोरखपुर की महिलाओं को दिए जाने वाले डोज - 370925

- अब तक कोविशील्ड की दी गई डोज - 775842

- अब तक को-वैक्सीन की दी गई डोज - 103367

- अब तक 60 वर्ष से उपर वालों को दी गई डोज - 193614

- अब तक 18-44 वर्ष तक को दी गई डोज - 422297

- अब तक 45-60 वर्ष तक को दी गई डोज - 263298

एक जुलाई से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की जाएगी। सभी जगहों से माइक्रो प्लान आ चुका है। जुलाई में वैक्सीनेशन को स्पीड देने के लिए वैक्सीन की उपलब्धता भी जरूरी है।

- डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ