- बरसात थमने के बाद भी नहीं निकल रहा बारिश का पानी

- पंपिंग सेट न चलने से बढ़ रही है मुसीबत, हजारों लोग घरों में कैद

GORAKHPUR:

मानसून की या तो 'शहर सरकार' की तैयारी नहीं थी या 'सरकार' ने ही अनदेखा कर दिया। बारिश थमने के 3 दिन बाद भी सिटी के कई इलाकों से जलनिकासी नहीं होने से हालात बिगड़े हैं। सिटी के खजांची, सिंघडि़या, देवरिया रोड, बशारतपुर, पादरी बाजार के पार्वतीपुरम, विश्वकर्मापुरम, लक्ष्मीपुर, नारायणपुरम में जलनिकासी नहीं होने से जनजीवन प्रभावित है और हजारों लोग कैद हालात में हैं। जलनिकासी नहीं पर रविवार को खजांची और सिंघडि़या के लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। स्थानीय लोगों ने सड़क पर उतरकर जमकर शोरशराबा किया और निगम की कार्यप्रणाली के खिलाफ नारेबाजी की। जबकि निगम का दावा है कि जलनिकासी के लिए सैकड़ों पंपिंग सेट लगाए गए हैं।

पानी की उल्टी धारा

शहर में जलजमाव का आलम यह है कि शहर की पॉश कॉलोनियों में लोग जलभराव से जूझ रहे हैं। शहर के देवरिया रोड, सिंघडि़या, बशारतपुर आदि इलाके पूरी तरह से जलमग्न हैं। कई जगहों पर पानी उल्टी धारा में बह रहा है। ऐसे में अगर थोड़ी सी बारिश हुई तो शहर के कई इलाकों की स्थिति खराब हो जाएगी। शहर के कई इलाके ऐसे भी हैं, जहां जलनिकासी का इंतजाम नहीं हो पा रहा है। शहर के निचले इलाकों में भी कई कॉलोनियां पानी से घिरी हैं। यहां के लोग घरों में कैद हैं।

जलभराव से मकान का शेड गिरा

बारिश थमने के बाद भी लोगों को जलभराव से छुटकारा नहीं मिल सका है। शाहपुर एरिया के बशारतपुर में आशा देवी के मकान का शेड अचानक गिर गया। हालांकि, इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई। इलाके में रहने वाले आकाश ने नगर निगम कंट्रोल रूम में कंप्लेन की। जल निकासी के लिए किराये पर पंपिंग सेट मंगवाया गया। नगर निगम के जेई के पास पाइप के लिए फोन किया गया, लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। वर्तमान में दस घर जलभराव से घिरे हैं। शिकायत के बाद भी स्थितियां जस की तस हैं।

जलनिकासी न होने से बढ़ी परेशानी

सिंघडि़या के गोरक्षनगर में जलभराव से लोग सकते में हैं। वसुंधरानगर की ओर से देवरिया रोड के नीचे से आ रहे पानी से इलाका पूरी तरह से जलमग्न है। लोग जाने से डर रहे हैं। सड़क पूरी तरह से नाला बन गई है। वहीं, मेडिकल रोड का नाला भी लोगों के लिए मुसीबत बना है।

पसरी गंदगी से संक्रमण का खतरा

नगर निगम की तरफ से जल निकासी का उचित प्रबंधन न होने से इलाके में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। जलभराव से उठ रही दुर्गध के चलते लोगों का बुरा हाल है। देवरिया रोड पर बसी कॉलोनी के लोगों का कहना है कि यदि इस तरह के हालात रहे तो संक्रमण के खतरे से कोई नहीं बचा सकता है। शिकायत के बाद भी नगर निगम कोई समाधान नहीं कर पा रहा है।

कंट्रोल रूम में आई 13 कंप्लेन

रविवार को नगर निगम के कंट्रोल रूम में जलभराव से संबंधित शिकायतों को सिलसिला जारी रहा। देवरिया रोड स्थित कॉलोनी निवासी आशुतोष दुबे ने कंप्लेन के जरिए बताया कि इलाका पूरी तरह पानी से घिरा हुआ है। जेई के पास कॉल करने पर उनका फोन नहीं उठ रहा है। जिसकी वजह से लोगों को दिक्कत हो रही है। बशारतपुर के आकाश और सुधांशु पांडेय ने भी कंप्लेन की है। उनका कहना है कि सिर्फ रजिस्टर में कंप्लेन दर्ज हो जाती है, लेकिन समाधान नहीं होता है। सुबह से लेकर शाम तक करीब 13 कंप्लेन नगर निगम के कंट्रोल रूम में आई। सोशल वर्कर तनु शर्मा ने बताया, पार्वती पुरम एरिया में जलजमाव के कारण जनजीवन प्रभावित है। यहां के मजदूर वर्ग के लोग पलायन कर रहे हैं। पानी के रुकने से मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप हो सकता है। नगर निगम को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

नगर निगम का दावा

नगर निगम का दावा है कि जलभराव वाले इलाके में सक्शन पाइप से जल निकासी कराई जा रही है। लेकिन गायत्रीपुरम, हरिद्वारपुरम फेज-2, बशारतपुर, अशोक नगर, मलीन बस्ती करीमनगर पोखरा भिंडा, रामजानकी नगर एचएन चौराहे के पास, ओम नगर, मिर्जापुर, शक्तिनगर, विष्णुपुरम कॉलोनी, शिवानगर कॉलोनी, इसके अलावा चरगांवा, सिंघडि़या, द्वारिकापुरम, श्रवण नगर, खोराबार में खाले टोला, कजाकपुर, सेंदुली-बेंदुली भरवलिया, जंगल नकहा, जंगल हकीम नंबर एक, जंगल तिकोनिया, जफर कॉलोनी, नरसिंघपुर, सुभाष चंद्र बोस नगर, अशोक नगर आदि मोहल्लों में जलभराव से लोगों को राहत नहीं मिली है।

जलभराव से फूटा आक्रोश, एनएच जाम करने की चेतावनी

मेडिकल कॉलेज रोड के किनारे की कॉलोनियों में जलभराव से नाराज नागरिक खजांची चौक पर पहुंच गए। गणेशपुरम, राप्तीनगर फेज चार, कौशलपुरम, रामजानकीनगर, शताब्दीपुरम, ललितापुरम, हरिद्वारपुरम, इंद्रप्रस्थनगर, रेल विहार फेज एक व फेज दो, बशारतपुर आदि के लोगों ने बताया कि तकरीबन दो महीने से जलभराव से जनजीवन प्रभावित है। कई लोग मकान पर ताला लगाकर दूसरी जगह चले गए हैं। राणा राहुल सिंह ने कहा कि यदि 48 घंटे में जलभराव न दूर कराया गया तो लोग डीएम कार्यालय का घेराव करेंगे। इस दौरान पूर्व पार्षद राजकुमार यादव, सुनील तिवारी, अजय सिंह, सुदीप पांडेय, दिनेशकांत, संजय दुबे आदि मौजूद रहे।

गोकुलपुरम में स्थिति खराब

वार्ड पांच नंदानगर स्थित गोकुलपुरम में जलभराव से हालात खराब हैं। गोकुलपुरम के साथ ही टीबी अस्पताल परिसर में भी जलभराव है। इससे मरीज भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। पूर्व पार्षद श्याम यादव के नेतृत्व में गंदे पानी में खड़े होकर लोगों ने प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा, जब लोग प्रदर्शन करते हैं तो दिखावे के लिए पंपिंग सेट चला दिया जाता है, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा है। जलनिकासी की जब तक स्थायी व्यवस्था नहीं होगी, नागरिक परेशान रहेंगे। प्रदर्शनकारियों ने जल्द जलभराव दूर न होने पर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) जाम करने की चेतावनी दी। इस दौरान रामबाबू राय, सत्यप्रकाश द्विवेदी, विनोद यादव, रमेश कुमार, सत्यानंद सिंह आदि मौजूद रहे।