-2017 में स्टार्ट हुआ था प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण

-दो साल बाद भी नहीं पूरा हो सका निर्माण

GORAKHPUR: गोरखपुर के कलाकारों को एक मंच अवलेबल कराने के उद्देश्य से तारामंडल एरिया में हाइटेक सुविधाओं से लैस प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण 23 अक्टूबर 2017 में शुरु हुआ था। इसके लिए शासन द्वारा 49.50 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया था। इस परियोजना को अक्टूबर 2019 में पूरा होना था। लेकिन दो साल बाद भी इसका निर्माण पूरा नहीं हो सका। जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था काम में ढिलवाई कर रही है।

बीते दिनों कमिश्नर ने किया था इंस्पेक्शन

बीते दिनों तत्कालिन कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र का इंस्पेक्शन किया था। काम में देरी पर नाराजगी भी जताई थी। साथ ही संबंधित फर्म को ब्लैक लिस्टेड कर जुर्माना लगाने की भी चेतावनी दी थी। वहीं निर्माण कार्य की ऑडिट आईआईटी से कराने को कहा।

चेतावनी के बाद दी डेट

प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण कराने का काम राजकीय निर्माण निगम को सौंपा गया है। अब फर्म को हर हाल में जुलाई 2020 तक निर्माण पूरा कराना होगा। इसके बाद देरी होने पर फर्म पर कार्रवाई भी हो सकती है।

ये मिलेगी सुविधा

प्रेक्षागृह व सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण होने के बाद कलाकारों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। प्रेक्षागृह में माडर्न आडिटोरियम, हाई क्लास के ऑडियो सिस्टम, स्टेज लाइटिंग, प्रोजेक्शन सिस्टम समेत अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

वर्जन-

प्रेक्षागृह व सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण राजकीय निर्माण निगम द्वारा कराया जा रहा है। निर्माण में देरी हुआ है। फर्म को जुलाई 2020 तक काम पूरा कराने का समय दिया गया है।

मनोज गौतम, उपनिदेशक, बौद्ध संग्रहालय