-भारत सरकार के वेबिनार का हिस्सा बने सीएमओ समेत जिले के दर्जनों अधिकारी और मेडिकल स्टाफ

-स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा, मरीजों की सुरक्षा की प्राथमिकता थीम के साथ मनाया गया दिवस

GORAKHPUR:

विश्व मरीज सुरक्षा दिवस पर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों पर गुरुवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आयोजित वेबिनार में सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी समेत चिकित्सा विभाग के दर्जनों सीनियर ऑफिसर्स और हेल्थ इंप्लाईज भी शामिल हुए। इस दौरान प्रतिभागियों ने शपथ ली कि वह खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए मरीज की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखेंगे। इस बार कोरोना काल में 'स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा, मरीजों की सुरक्षा की प्राथमिकता'' थीम के साथ कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यह दिवस मनाया गया।

कई मुद्दे पर डाला गया प्रकाश

सीएमओ ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई अहम मुद्दों पर प्रकाश डाला। किसी भी मेडिकल स्टाफ की अगर कोरोना ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके कारणों का पता लगाया जाए और स्वास्थ्य सेवाओं की क्वालिटी पर जोर दिया जाए। साथ ही यह भी कहा गया कि अगर किसी प्रतिकूल कार्य के कारण कोई घटना घटती है तो उसका ऑडिट अवश्य कराया जाए। ताकि पुनरावृत्ति को रोका जा सके। एसीएमओ डॉ। नीरज कुमार पांडेय, डॉ। नंद कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद और जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ। मुस्तफा खान समेत कई चिकित्साधिकारियों ने वेबिनार में प्रतिभाग किया और उपयोगी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अधिकारियों ने चिकित्साधिकारियों, स्टॉफ नर्स, पैरामेडिकल और अंग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को मरीजों की सुरक्षा के लिए शपथ दिलवाया।

वैश्रि्वक जागरूकता है उद्देश्य

जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ। मुस्तफा खान का कहना है कि इस बार विश्व मरीज सुरक्षा दिवस का उद्देश्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता की सुरक्षा के महत्व और रोगी सुरक्षा के साथ इसके अंतरसंबंधों के बारे में वैश्रि्वक जागरुकता बढ़ाना है।

शपथ के प्रमुख अंश

- मरीज के साथ सौम्य और अच्छा व्यवहार करेंगे।

- मरीज के एकांत और गोपनीयता का पूरा ध्यान रखेंगे।

- किसी भी चिकित्सकीय उपचार के पहले सही मरीज की पहचान करेंगे।

- मरीज की दवा, जांच, परामर्श आदि सरलतापूर्वक पठनीय भाषा में लिखेंगे जैसे कुल 13 बिंदुओं के बारे में वेबिनार के जरिए और स्वास्थ्य इकाइयों पर शपथ ग्रहण कराया गया।