-दो लाख लेनदेन किया अपहरण, सूचना पर एक्शन में पुलिस

-चिलुआताल एरिया की घटना, युवक बरामद, आरोपित अरेस्ट

जिले में अपहरण की घटनाओं की सूचना को पुलिस गंभीरता से ले रही है। गुरुवार रात चिलुआताल एरिया में एक युवक के किडनैप होने की जानकारी मिलने पर पुलिस टीम एक्टिव हो गई। एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने चार घंटे के भीतर युवक को बरामद कर लिया। हालांकि बाद में लेनदेन का मामला सामने आने पर पुलिस ने राहत की सांस ली। पिपराइच एरिया में एक बालक के अपहरण और मर्डर सहित कई मामले सामने आने के बाद डीजीपी ने अपहरण की सूचना को गंभीरता से लेने संबंधित एक गाइड लाइन जारी की है। घटनाओं की गंभीरता को देखते हुए जिले में पुलिस फौरी कार्रवाई कर रही है।

बहन ने दी भाई के अपहरण की सूचना

चिलुआताल एरिया के दौलतपुर की कुमारी सोनी ने शाम छह बजे डॉयल 112 पर सूचना दी। बताया कि उसके भाई सोनू का दो लोगों ने अपहरण कर लिया है। उसे किसी व्हीकल में उठाकर कहीं पर ले जाया गया है। सूचना मिलने पर पुलिस हरकत में आ गई। एसएसपी को पूरी घटना से अवगत कराकर टीम लगा दी गई। सोनी ने पुलिस को बताया था कि उसके भाई को अशोक श्रीवास्तव और गुड्डू अपहरण कर ले गए हैं। पुलिस ने सभी के मोबाइल लोकेशन की जांच शुरू कर दी। लोकेशन के आधार पर पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। तब दोनों ने बताया कि सोनू के साथ उनका दो लाख रुपए के लेनदेन को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद वह अपने घर से कहीं चला गया।

मोबाइल से मिली सोनू की लोकेशन

पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए सोनू के मोबाइल के लोकेशन को ट्रैक करना शुरू कर दिया। इस दौरान पता लगा कि वह झुंगिया में है। मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस ने कुछ घंटे के भीतर सोनू को झुंगिया से बरामद किया। तब उसने पुलिस को बताया कि महराजगंज में रहने वाले एक दोस्त के पास दो लाख रुपए लेने जा रहा था। पूरा मामला सामने आने पर पुलिस ने पकड़े गए युवकों को छोड़ दिया। सोनू की बहन ने भी आगे किसी तरह की कार्रवाई से मना कर दिया। रात में साढ़े 11 बजे जब युवक अपने घर पहुंच गया तो पुलिस ने राहत की सांस ली। इसके अलावा एक अन्य घटना में पुलिस ने सक्रियता दिखाई।

तीन घंटे में बरामद हुई किशोरी

गोला एरिया के भूपगढ़ में 14 साल की किशोरी के शाम छह बजे अचानक लापता होने की सूचना को मिली। एसएसपी के निर्देश पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम को लगा दिया गया। तीन घंटे के भीतर पुलिस की टीम ने गायब किशोरी को बरामद कर लिया। पुलिस उसे लेकर घर पहुंची तो परिजन खुश हो गए। टीम में शामिल पुलिस टीम को लोगों ने बधाई दी।

16 घंटे में आरोपित की हुई पहचान

सिकरीगंज एरिया के हरपुर हरेडाढ़ निवासी संतोष मणि ओझा उर्फ मोनू ओझा को एक फोन कर एक करोड़ रुपए की रंगदारी मांगी गई थी। रुपए मांगने वाले ने उनको जानमाल की धमकी भी दी थी। संतोष ने पुलिस को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद पुलिस ने उस नम्बर पर हुई दूसरे नम्बरों की कॉल के सहारे तलाश शुरू की। एक-एक कर तलाश करते हुए आखिरकार बदमाश का क्लू मिल गया। 16 घंटे के भीतर आरोपित की पहचान राजस्थान के बजरंगी जागीर के रूप में हुई। वह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रहकर लोगों को फोन कर रहा था। उसे अरेस्ट करने के लिए सिकरीगंज पुलिस छत्तीसगढ़ रवाना हो गई है।

यह है डीजीपी का निर्देश

अपहरण की किसी भी सूचना पर गंभीरता से कार्रवाई करें।

सूचना मिलने पर परिजनों की बातों पर पूरी तरह से यकीन करें।

टीम बनाकर अपहृत की तलाश शुरू करें। उसकी सुरक्षा का ध्यान रखें।

आसपास की पब्लिक और परिजनों से को-आर्डिनेशन बनाकर कार्रवाई करें।

इलेक्ट्रानिक सर्विलांस सहित अन्य माध्यमों से जल्दी से जल्दी जानकारी जुटाएं

अपहरण से संबंधित किसी तरह की सूचना पर कोई लापरवाही न करें।

चिलुआताल एरिया में एक युवक के अपहरण की सूचना मिली। अविलंब कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उसे बरामद कर लिया। गोला एरिया में एक किशोरी के लापता होने की जानकारी सामने आई। तीन घंटे के भीतर ही पुलिस टीम ने बरामद कर परिजनों को सौंप दिया। यह एक गंभीर मसला होता है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी