- फेज-3 वैक्सीनेशन के पहले दिन तीनों सेंटरों पर शत प्रतिशत बुजुर्गो ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

- बुजुर्गो में दिखा वैक्सीन लगवाने का उत्साह, महापौर ने अपने पति के साथ लगवाई कोवैक्सीन

<- फेज-फ् वैक्सीनेशन के पहले दिन तीनों सेंटरों पर शत प्रतिशत बुजुर्गो ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

- बुजुर्गो में दिखा वैक्सीन लगवाने का उत्साह, महापौर ने अपने पति के साथ लगवाई कोवैक्सीन

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीनियर सिटिजंस और कोमार्बिड पेशेंट्स को कोविड वैक्सीनेशन के पहले दिन गजब का उत्साह दिखा। तीन सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई,लेकिन वैक्सीनेशन का पूरा प्रोसेस 4 से साढ़े चार घंटे में खत्म हो गया। सभी सेंटरों पर शत प्रतिशत बुजुर्गो को वैक्सीन लगी। नारायणा मेडिकल कॉलेज में महापौर प्रमिला पांडेय ने सुबह पहुंच कर सबसे पहले वैक्सीन लगवाई। इस दौरान उनके पति भी मौजूद रहे। उन्हें भी कोवैक्सीन का डोज लगा। इसके अलावा उर्सला और हैलट अस्पताल में 100-100 सीनियर सिटिजंस को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई।

हर सेंटर पर 100 परसेंट वैक्सीनेशन

मंडे को इनाग्रल सेशन में तीन सेंटरों पर वैक्सीनेशन की तैयारी हुई थी। तीनों ही जगहों पर 100-100 सीनियर सिटीजंस को वैक्सीन लगाई जानी थी। सीएमओ डॉ। अनिल मिश्र ने जानकारी दी कि नारायणा मेडिकल कॉलेज को बतौर प्राइवेट सेंटर चुना गया था। उनके यहां से 100 डोज के लिए 15 हजार रुपए चुकाए गए। जिसके एवज में उन्हें कोवैक्सीन के 100 डोज मिले थे। हालांकि वैक्सीनेशन के दिन उन्होंने फ्री में ही डोज लगाए। हैलट में जहां पहली वैक्सीन 9.48 बजे लगी वहीं 1.15 बजे तक 100 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था और ज्यादातर को वैक्सीन लग चुकी थी। इसी तरह उर्सला में पहली वैक्सीन सिविल लाइंस में रहने वाली अर्चना को 9.50 बजे लगी। यहां पर 12.45 बजे 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। इसी तरह नारायणा मेडिकल कॉलेज में भी एक बजे तक वैक्सीनेशन पूरा हो गया। एक मार्च को जिन लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है अब उन्हें दूसरी डोज एक अप्रैल को लगेगी।

इन्हें लगी पहली डोज-

नारायणा मेडिकल कॉलेज- प्रमिला पांडेय, महापौर <सीनियर सिटिजंस और कोमार्बिड पेशेंट्स को कोविड वैक्सीनेशन के पहले दिन गजब का उत्साह दिखा। तीन सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई,लेकिन वैक्सीनेशन का पूरा प्रोसेस ब् से साढ़े चार घंटे में खत्म हो गया। सभी सेंटरों पर शत प्रतिशत बुजुर्गो को वैक्सीन लगी। नारायणा मेडिकल कॉलेज में महापौर प्रमिला पांडेय ने सुबह पहुंच कर सबसे पहले वैक्सीन लगवाई। इस दौरान उनके पति भी मौजूद रहे। उन्हें भी कोवैक्सीन का डोज लगा। इसके अलावा उर्सला और हैलट अस्पताल में क्00-क्00 सीनियर सिटिजंस को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई।

हर सेंटर पर क्00 परसेंट वैक्सीनेशन

मंडे को इनाग्रल सेशन में तीन सेंटरों पर वैक्सीनेशन की तैयारी हुई थी। तीनों ही जगहों पर क्00-क्00 सीनियर सिटीजंस को वैक्सीन लगाई जानी थी। सीएमओ डॉ। अनिल मिश्र ने जानकारी दी कि नारायणा मेडिकल कॉलेज को बतौर प्राइवेट सेंटर चुना गया था। उनके यहां से क्00 डोज के लिए क्भ् हजार रुपए चुकाए गए। जिसके एवज में उन्हें कोवैक्सीन के क्00 डोज मिले थे। हालांकि वैक्सीनेशन के दिन उन्होंने फ्री में ही डोज लगाए। हैलट में जहां पहली वैक्सीन 9.ब्8 बजे लगी वहीं क्.क्भ् बजे तक क्00 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था और ज्यादातर को वैक्सीन लग चुकी थी। इसी तरह उर्सला में पहली वैक्सीन सिविल लाइंस में रहने वाली अर्चना को 9.भ्0 बजे लगी। यहां पर क्ख्.ब्भ् बजे क्00 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। इसी तरह नारायणा मेडिकल कॉलेज में भी एक बजे तक वैक्सीनेशन पूरा हो गया। एक मार्च को जिन लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है अब उन्हें दूसरी डोज एक अप्रैल को लगेगी।

इन्हें लगी पहली डोज-

नारायणा मेडिकल कॉलेज- प्रमिला पांडेय, महापौर ((कोवैक्सीन<कोवैक्सीन)

)

उर्सला अस्पताल- अनीता<उर्सला अस्पताल- अनीता((64<म्ब्) ,) ,कोविशील्ड

हैलट अस्पताल- विजय कुमार मेहरोत्रा निवासी स्वरूप नगर, कोविशील्ड

कोविन ने नहीं दिया साथ

हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के बाद मंडे से सीनियर सिटिजंस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। मंडे सुबह ही आम लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन पोर्टल भी खुल गया, लेकिन पोर्टल खुलने के बाद काफी वक्त तक चला ही नही। वैक्सीनेशन सेंटरों पर मोबाइल के जरिए हेल्थ वर्कर्स पोर्टल में डिटेल अपडेट करने की कोशिश करते रहे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। जिसकी वजह से काफी सीनियर सिटीजंस का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन करना पड़ा।

आज अहम मीटिंग

शहर में बुजुर्गो और ब्भ् साल से ज्यादा उम्र के कोमार्बिट पेशेंट्स को वैक्सीन लगवाने को लेकर टयूजडे को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां के साथ शासन स्तर पर अहम मीटिंग होगी। इसमें शहर में वैक्सीनेशन को लेकर रणनीति तय की जाएगी। साथ ही कानपुर मंडल को मिली वैक्सीन की खेप का भी जनपद स्तर पर अलाटमेंट होगा।