- रक्षाबंधन पर कानपुर रीजन से स्टेट के लगभग सभी शहरों के लिए मिलेंगी पर्याप्त रोडवेज बसें

-बहनों की सुविधा के लिए रोडवेज पूरे प्रदेश में 32 सौ स्पेशल बसों का संचालन करने जा रहा

KANPUR : रक्षाबंधन पर्व पर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए कानपुर से रोडवेज ने 141 स्पेशल बसें चलाने का फैसला किया है। साथ ही कुछ बसों को रिजर्व में भी रखा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर उन बसों को रूटों पर भेजा जा सके। रोडवेज पूरे प्रदेश में लगभग 32 सौ स्पेशल बसों का संचालन करने की तैयारी कर रहा है। यह जानकारी यूपी रोडवेज ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर ट्विट कर दी है।

500 रुटीन बसों भी चलेंगी

झकरकटी बस अड्डे के एआरएम राजेश सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए ड्राइवर्स-कंडक्टर समेत सभी स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। जिससे कानपुर रीजन की सभी बसों का संचालन विभिन्न रूटों पर करने में किसी प्रकार की बाधा न आने पाए। उन्होंने बताया कि कानपुर रीजन में लगभग 500 बसें हैं। जिन बसों में छोटी मोटी खामियां है। उनको भी डिपो में दुरुस्त कर रूटों पर भेजने के लिए तैयार किया जा रहा है। जिससे त्योहार वाले दिन पैसेंजर्स को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए बसों का इंतजार न करना पड़े।

एक्सट्रा स्टाफ भी तैनात किया

उन्होंने बताया कि स्पेशल बसों का संचालन करने के साथ ही बस अड्डे में पैसेंजर्स को जानकारी देने के लिए एक्सट्रा स्टाफ भी तैनात किया जा रहा है। जो पैसेंजर्स को उनकी बस किस प्लेटफार्म पर मिलेगी। इसकी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बस अड्डे पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए अलग कर्मचारियों को लगाया जा रहा है। साथ ही पैसेंजर्स के लिए हर बस में सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी रूट पर चेकिंग भी की जाएगी।

मिल सकता है बहनों को 'तोहफा'

योगी सरकार के पिछले दो साल से रक्षाबंधन पर भाइयों को राखी बांधने आने-जाने वाली बहनों के लिए बस टिकट फ्री कर दिया जाता रहा है। इस बार भी उम्मीद है कि इसके लिए ऑर्डर आ सकता है। हालांकि रोडवेज अफसरों का कहना है कि अभी इसमें कुछ नहीं कहा जा सकता है। अगर शासन से आदेश आएगा तो रक्षाबंधन पर बहनों के लिए बस सेवा फ्री कर दी जाएगी। फिलहाल अभी तक ऐसा कोई आदेश नहीं आया है।

सिर्फ 50 फीसदी पैसेंजर्स

कोरोना काल में इस समय पैसेंजर्स की संख्या बेहद कम होने से रोडवेज बहुत बुरे हालात का सामना करना रहा है। इस समय बकरीद और रक्षाबंधन की वजह से कुछ भीड़ बढ़ी है, फिर भी किसी बस को 50 फीसदी से ज्यादा पैसेंजर्स नहीं मिल रहे हैं। इसके पहले तो यह हालात थे कि 20-25 प्रतिशत ही पैसेंजर्स यात्रा कर रहे थे। कई बाहर के डिपो वाली बसों को वापस लौटने में दो-दो दिन तक इंतजार करना पड़ता था।

इन मुख्य रूट पर चलेंगी बसें

देवरिया, बनारस, बहराइच

गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ

रायबरेली हरदोई, फर्रुखाबाद

कन्नौज, कासगंज, सीतापुर

'' रक्षाबंधन व बकरीद को देखते हुए इधर बसों में पैसेंजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि अभी बसे फुल होकर नहीं जा पा रही है। आने वाले एक-दो दिन में भीड़ बढ़ने की पूरी संभावना है.''

राजेश सिंह, एआरएम झकरकटी बस अड्डा