- स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर चलाया जा रहा अवैध रूप से बसे विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अवैध रूप से आकर बसे रो¨हग्या व बंग्लादेशी नागरिकों की तलाश में जुटी पुलिस ने वैरीफिकेशन अभियान शुरू किया गया है। अब तक पुलिस ने जिनकी जांच की है उनमें से ज्यादातर जालौन, गोंडा, बहराइच, कौशांबी, आजमगढ़, गोरखपुर आदि जनपदों के साथ ही मध्यप्रदेश व बिहार के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं। उन सभी के पास मिले आधार, वोटर आइडी आदि दस्तावेज की जांच के साथ ही उनके मूल पते से भी पुलिस के माध्यम से सत्यापन कराया जा रहा है।

रिपोर्ट फर्जी ताे कार्रवाई

पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि असम के बरपेटा निवासी 16 लोग संदिग्ध पाए गए हैं। जिनकी जांच के लिए असम पुलिस से रिपोर्ट मांगी गई है। किसी के दस्तावेज फर्जी निकले तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस कमिश्नर ने ने निर्देश दिए हैं कि जिले में उन स्थानों चिह्नित करें, जहां अवैध रूप से विदेशी नागरिकों के रहने की आश्ांका है।

एलआईयू से ली जानकारी

दूसरे शहरों से कानपुर आकर पढ़ाई, कारोबार या नौकरी करने वालों की जानकारी एलआईयू के माध्यम से कराई जा रही है। वहीं थाना क्षेत्रों में आकर रह रहे लोगों की जांच भी की जा रही है। हालांकि ये सर्च ऑपरेशन स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर चलाया जा रहा है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे किराएदारों को सत्यापन करने के बाद ही रखें।

होटल्स और धमर्शाला पर नजर

पुलिस होटल, सराय, धर्मशाला और लॉज पर भी नजर रखे है। बिना आईडी देखे कमरा न देने के लिए कहा गया है। वहीं किसी विदेशी नागरिक के चोरी छिपे कानपुर आने पर कमरा देने के पहले थाना पुलिस को जानकारी देनी होगी। बस अड्डों और रेलवे स्टेशन पर भी अलर्ट जारी किय गया है। शहरी की सीमा पर बने थानों को भी अलर्ट मोड पर रहने और बैरियर लगा चेकिंग करने के लिए कहा है।

16 लोगों की रिपोर्ट असम से मंगाई गई है। अगर रिपोर्ट सही नहीं आती है तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

असीम अरुण, सीपी कानपुर