-कोविड के चलते ट्रेनों की संख्या कम होने के कारण रोडवेज इस बार दिवाली के दौरान ज्यादा अतिरिक्त बसें चलाएगा

- 30 एसी समेत 200 नॉन एसी बसों का संचालन अलग- अलग रूट पर, पूर्वाचल के लिए सबसे ज्यादा बसें चलेंगी

KANPUR : फेस्टिव सीजन को लेकर रोडवेज ने तैयारी शुरू कर दी है। पिछले साल के मुकाबले इस बार ज्यादा स्पेशल बसों का संचालन होगा। रोडवेज के अफसरों के मुताबिक कोरोना के चलते ट्रेनें काफी कम संख्या में चल रही है। जो चल रही हैं उन ट्रेनों में वेटिंग टिकट में जर्नी करना एलाउ नहीं है। इसकी वजह से रोडवेज बसों में अन्य वर्षो की अपेक्षा अधिक पैसेंजर जर्नी करेंगे। रोडवेज ने इस बार दोगुनी बसों का संचालन करने की प्लानिंग की है।

बसों का रूट मैप तैयार

झकरकटी बस अड्डा एआरएम राजेश सिंह ने बताया कि फेस्टिव सीजन में बस अड्डे में पैसेंजर्स का लोड लगभग दोगुना हो जाता है.इस बार रोडवेज ने ट्रेनें कम चलने की वजह से बीते वर्ष की अपेक्षा दोगुनी बसों का संचालन करने की प्लानिंग की है। इन स्पेशल बसों का रूट मैप तैयार किया जा चुका है।

अतिरिक्त एसी बसें भी चलेंगी

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इस बार गोरखपुर, वाराणसी व दिल्ली रूट के लिए स्पेशल एसी बसों का भी संचालन किया जाएगा। आफिसर्स के मुताबिक कानपुर झकरकटी बस अड्डे से विभिन्न रूटों में एसी बसों की संख्या बढ़ने से सैकड़ों वीआईपी पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक झकरकटी बस अड्डे से अलग-अलग रूटों में निर्धारित बसों का संचालन होने की वजह से वीआईपी पैसेंजर्स प्राइवेट टूरिस्ट बसों की तरफ भागते हैं।

कोरोना की गाइड लाइंस होगी फॉलो

झकरकटी बस अड्डे के एआरएम राजेश सिंह ने बताया कि फेस्टिव सीजन में बस अड्डे में पैसेंजर्स की अतिरिक्त भीड़ होगी। जिसकी वजह से परिसर में तैनात सभी स्टाफ को कोरोना को लेकर स्टेट गवर्नमेंट की जारी की गई गाइड लाइंस को सख्ती से फॉलो करने के साथ परिसर में आने वाले पैसेंजर्स से भी फॉलो कराए। उन्होंने बताया कि त्योहार के समय पैसेंजर्स को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही बस अड्डे में एंट्री दी जाएगी। इसके साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

आंकड़े

- 200 से अधिक नॉन एसी स्पेशल बसों का संचालन

- 30 से अधिक एसी स्पेशल बसों का संचालन

- 22 व्यस्तम रूट तय किए गए जहां दौड़ेंगी स्पेशल बसें

- 50 परसेंट ट्रेनें ही कोरोना की वजह से चल रही इसकी चलते बसों की संख्या बढ़ाई गई

कोरोना के चलते ट्रेनें काफी कम संख्या में चल रही है। जिसकी वजह से इस वर्ष पैसेंजर्स का लोड रोडवेज में बढ़ने की पूरी संभावना है। पैसेंजर्स को किसी प्रकार की समस्या न हो। इस लिए स्पेशल बसों के साथ रूट प्लान अभी से तैयार किया गया है।

राजेश सिंह, एआरएम, झकरकटी बस अड्डा