- प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग गु्रप की मीटिंग में चीफ सेकेट्री आरके तिवारी ने कानपुर मेट्रो को निर्धारित टाइम में पूरा करने के दिए निर्देश

KANPUR: निर्माणाधीन कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन के कार्यो की ट्यूजडे को यूपी गवर्नमेंट के प्रोजेक्ट मानीटरिंग गु्रप की मीटिंग में समीक्षा हुई। चीफ सेकेट्री आरके तिवारी की अगुवाई में हुई इस मीटिंग में कानपुर मेट्रो के कंस्ट्रक्शन पर डिटेल से बात हुई। चीफ सेकेट्री ने साफ कहा कि प्रॉयरिटी रूट पर मेट्रो ट्रेन का ट्रॉयल रन 15 नवंबर तक कर लिया जाए। अभी तक 88 परसेंट सिविल वर्क पूरा कर लिया गया है। मेट्रो स्टेशनों के लिए 24 एलीवेटर्स मिल गए हैं। जिन्हें इंस्टॉल करने का काम जारी है। इसके अलावा 4 एस्कलेटर्स भी मिल गए हैं। जिसमें से दो आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर इंस्टॉल किया जाएगा।

सितंबर में दो ट्रेन सेट मेट्रो को मिलेंगे

मीटिंग के दौरान जानकारी दी गई कि सितंबर में दो ट्रेन सेट कानपुर मेट्रो को मिल जाएंगे। मीटिंग में एसीएस होम अवनीश अवस्थी, प्रिंसिपल सेकेट्री हाउसिंग व अर्बन डेवलपमेंट दीपक कुमार, नमामि गंगे के प्रिंसिपल सेकेट्री अनुराग श्रीवास्तव,प्रिंसिपल सेकेट्री टूरिज्म मुकेश मेश्राम और यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव प्रमुख रूप से मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के साथ नमामि गंगे से जुड़े कामों की भी समीक्षा की गई।

नमामि गंगे के 22 प्रोजेक्ट पूरे

मीटिंग के दौरान यूपी में नमामि गंगे से जुड़े प्रोजेक्ट्स को लेकर जानकारी दी गई कि कुल 46 प्रोजेक्टस में 22 का काम पूरा हो गया है। 18 पर काम जारी है। 5 प्रोजेक्ट्स टेंडर प्रक्रिया में हैं जबकि एक नया प्रोजेक्ट नमामि गंगे के तहत स्वीकृत किया गया है।

काशी विश्वनाथ कॉरीडोर का निर्माण 64 परसेंट पूरा

वाराणसी में बन रहे काशी विश्वनाथ कॉरीडोर में चल रहे डेवलपमेंट वर्क को लेकर प्रोजेक्ट मानीटरिंग गु्रप की मीटिंग में जानकारी दी गई कि जुलाई तक इसका 64 परसेंट काम पूरा कर लिया गया है। अगस्त में 68 परसेंट काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा अयोध्या, मथुरा और बनारस में टूरिज्म में लिहाज से सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। अयोध्या बस स्टेशन का काम पूरा हो गया है। 5 हजार बसों के रोजाना संचालन के लिए 200 प्लेटफार्म बनाए गए हैं। 29 अगस्त को इसका लोकार्पण प्रस्तावित है। गोवर्धन में बस स्टेशन के निर्माण का भी 90 फीसदी काम पूरा हो गया है।