-एक संक्रमित मिलने पर 25 मीटर और 2 या इससे अधिक मिलने पर 50 मीटर एरिया होगा सील

-नगर निगम फिर शुरू करेगा सैनेटाइजेशन, पार्षद की अगुवाई में मोहल्ला निगरानी समिति फिर एक्टिव

KANPUR: सिटी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक बार फिर से कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। घटते संक्रमण के चलते कंटेनमेंट जोन बनाना बंद कर दिए गए थे, लेकिन ट्यूजडे से पुरानी व्यवस्था को फिर से लागू कर दिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मंडे को डीएम आलोक तिवारी ने एसडीएम, एसीएम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। निर्देश दिए कि वार्ड में बाहर से आने वालों की ट्रेसिंग कर उनकी जांच कराई जाए। पार्षद की अगुवाई में मोहल्ला निगरानी समिति फिर से शुरू की जा रही है।

14 दिन तक रहेगा सील

यूपी गवर्नमेंट द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक अब किसी भी एरिया में एक कोरोना संक्रमित मिलने पर 25 मीटर और 2 या इससे अधिक संक्रमित मिलने पर 50 मीटर का एरिया को बांस-बल्ली लगाकर सील किया जाएगा। इसके अलावा अपार्टमेंट में एक संक्रमित मिलने पर संबंधित फ्लोर सील होगा। अगर संक्रमित 2 या इससे अधिक हैं तो पूरा ब्लॉक सील किया जाएगा। 14 दिन तक सील रहने के बाद अगर कोई संक्रमित नहीं मिलता है तो सील खोल दी जाएगी।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क जरूरी

डीएम ने एआरटीओ को सभी टेंपो, ऑटो, टैक्सी और बसों में मास्क बिना कोई एंट्री न करें, इसको सुनिश्चित कराने के लिए कहा। कोविड-19 के नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा। इसके अलावा एसडीएम और सभी एसीएम को भीड़भाड़ वाली जगहों पर सख्ती कर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का कड़ाई से पालन कराने के लिए कहा। वहीं उद्यमियों, दुकानदारों से मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का आने वाले कस्टमर्स से पालन कराने पर जोर दिया।

सर्विलांस टीम करेगी जांच

कंटेनमेंट जोन में सर्विलांस टीम फौरन एक्टिव होकर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर कोविड जांच की प्रक्रिया को पूरा करेगी। जिससे कि संक्रमित के टच में आए लोगों को क्वारंटीन करने के साथ ही संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके। मीटिंग में एडीएम सिटी अतुल कुमार, एडीएम सप्लाई बसंत अग्रवाल, अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप समेत एसडीएम और सभी एसीएम व उद्यमी मौजूद रहे।

नगर निगम शुरू करेगा सैनेटाइजेशन

कंटेनमेंट जोन बनने के साथ ही नगर निगम फिर से सैनेटाइजेशन शुरू करेगा। इसके लिए नगर निगम ने पहले ही तैयारियों को पूरा कर लिया है। रबिश प्रभारी रहमान ने बताया कि वार्डो में सैनेटाइजेशन के लिए 130 हैंडहेल्ड स्पे्र मशीन के अलावा, 10 हजार लीटर क्षमता वाले 6 टैंकर और 3 हजार लीटर क्षमता वाले 2 टैंकर से सैनेटाइजेशन कराया जाएगा। नगर निगम के पास हाइपोक्लोराइड को 10,700 लीटर स्टॉक पड़ा हुआ है, इससे सैनेटाइजेशन कार्य में कमी नहीं होगी।