- इसी सेशन से लागू होगा फैसला, ¨हदी और इंग्लिश सब्जेक्ट के सिलेबस में की गई है कटौती

- सीआइएससीई का यह फैसला इस सत्र से 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए होगा लागू

KANPUR: स्टूडेंट्स पर बोझ कम पड़े इसलिए 30 परसेंट सिलेबस और घटा दिया गया है। यह फैसला कोविड 19 के आउटब्रेक को ध्यान में रखकर लिया गया है। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने एक बार फिर 10वीं व 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को यह राहत दी है। आपको बता दें कि कांउसिल की ओर से इस सेशन के लिए 10वीं व 12वीं क्लास के छात्रों को ¨हदी व इंग्लिश सब्जेक्ट का 30 परसेंट सिलेबस घटा दिया है। काउंसिल की ओर से इस बाबत देशभर के सभी प्रिंसिपल को लेटर भेज दिया गया है।

सीबीएसई 25 से 30 परसेंट कम किया

दरअसल वर्ष 2020 में जब कोरोना महामारी आई थी, तो सबसे पहले सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक के छात्रों का 25 से 30 फीसद पाठ्यक्रम कम कर दिया था। उसके बाद यही फैसला सीआईएससीई की ओर से लिया गया था। फिर, इसी निर्णय को यूपी बोर्ड ने क्रियान्वित किया। हालांकि, इस सेशन के लिए सिलेबस कम करने को लेकर सबसे पहले काउंसिल ने पहल कर दी। बस, पिछले वर्षो की तुलना में अंतर इतना है कि अभी 10वीं व 12वीं क्लास के छात्रों को ही राहत दी गई है।

अन्य छात्रों के लिए आ सकता फैसला

काउंसिल से जुड़े स्कूलों के प्रिंसिपल ने कहा, कि जल्द ही काउंसिल की ओर से अन्य क्लासेस के छात्रों के लिए सिलेबस से जुड़ा कोई निर्णय आ सकता है। काउंसिल के अफसर इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

10वीं व 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए इस सेशन से 10वीं व 12वीं क्लास का सिलेबस 30 फीसद कम कर दिया गया है।

केवी ¨वसेंट, सिटी कोआर्डिनेटर, आइसीएसई