-करंट फाइनेंसियल ईयर में लगभग एक तिहाई अप्लीकेशन रिजेक्ट, इंजीनियर्स से जवाब-तलब

- नए बिजली कनेक्शन में शिकायत को देखते हुए दो साल पहले शुरू किया था झटपट पोर्टल

KANPUR: नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन सिस्टम होने के बावजूद भी कानपुराइट्स की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। केस्को इम्प्लाई कनेक्शन रिलीज करने में मनमानी कर रहे हैं। करंट फाइनेंसिएल ईयर में ही लगभग एक तिहाई अप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी हैं। इसकी वजह सेटिंग-गेटिंग बताई जा रही है। बड़े पैमाने पर रिजेक्शन के केस को को देखते हुए नए केस्को एमडी ने रवैया सख्त कर दिया है और ऐसे मामले में इंजीनियर्स को स्पष्ट रूप से कारण बताने का आदेश्ा दिया है।

केस्को इम्प्लाइज की मनमानी

दरअसल नए बिजली कनेक्शन के लिए लोगों को दौड़ाए जाने की शिकायत को देखते हुए करीब दो साल पहले झटपट पोर्टल शुरू किया। इसके बाद धीरे-धीरे ऑफलाइन नए कनेक्शन की सुविधा बन्द कर दी गई। केवल झटपट पोर्टल के जरिए नए कनेक्शन रिलीज करना कम्प्लसरी कर दिया। इससे पहले इंडस्ट्रियल कनेक्शन के लिए निवेश मित्र पोर्टल था। पर दोनों ही पोर्टल पर नए कनेक्शन के लिए आई अप्लीकेशन, रिजेक्शन पर गौर करें तो केस्को इम्प्लाइज की मनमानी खुद ही पता चल जाएगी। झटपट पोर्टल पर जहां एक साल में 10861 आवेदन निरस्त कर दिए गए, वहीं निवेश मित्र पोर्टल 387 में से 223 को ही कनेक्शन मिल सके।

आवेदन निरस्त करने पर संबंधित इंजीनियर्स से स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही अब संबंधित इंजीनियर को हर केस में रिजेक्ट करने की वजह स्पष्ट रूप बतानी होगी। --सीएसबी अंबेडकर, पीआरओ केस्को

झटपट कनेक्शन पोर्टल

अप्लाई किए गए-- 35983

कनेक्शन हुए-- 25122

कैंसिल हुए-- 10861

निवेश मित्र पोर्टल

फाइनेंशियल ईयर में अप्लाई किए गए- 387

कनेक्शन हुए -- 223

निरस्त या लटके- 164

ऐसे कर सकते नए कनेक्शन को आवेदन

--यूपीपीसीएल की वेबसाइट upenery.in पर जाएं

--मेन पेज पर नीचे की साइड कन्ज्यूमर कॉर्नर नजर आएगा

-दूसरे नंबर के बॉक्स कनेक्शन सर्विस में अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन 'झटपट कनेक्शन' का ऑप्शन

-केस्को की वेबसाइट kesco.co.in पर क्लिक करें

-- पेज खुलते सबसे आखिर में राइड साइट पर अप्लाई झटपट कनेक्शन का लिंक मिलेगा