- कोरोना प्रभावित इलाकों में पीपीई किट पहन करेंगे ड्यूटी

- ड्रोन से की जाएगी गलियों में लोगों के मूवमेंट की जानकारी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : पंचायत चुनाव में गई पुलिस फोर्स के लौटने के बाद अब कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अधिकारियों ने नए सिरे से प्लान बनाना शुरू किया है। इसके तहत पुलिस कोरोना प्रभावित इलाकों में पीपीई किट पहन कर गश्त करेगी। साथ ही उनके साथ ड्रोन कैमरा भी होगा। मुख्य सड़क से लेकर गलियों तक पुलिस की टीमें गश्त करेगी और न मानने वाले के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंस और मास्क न लगाने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी।

फोर्स बढ़ने से होगी सख्ती

कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होने के साथ ही पुलिस अधिकारियों ने कोविड नियमावली का सख्ती से पालन कराने का आदेश जारी किया था, लेकिन फोर्स की कमी के चलते हर चौराहे, तिराहे व गलियों में गश्त नहीं हो पा रही थी। अब पंचायत चुनाव में गई फोर्स वापस लौट आई है। लिहाजा अधिकारियों ने कोविड नियमावली के तहत निगरानी और तेज करने की कवायद शुरू की है।

रोस्टर बनाकर लगेगी ड्यूटी

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक ड्यूटी रोस्टर तैयार कर लिया गया है। जिसके मुताबिक ड्यूटी लगाई जाएगी। कोरोना ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों की ड्यूटी 8-8 घंटे की होगी। इसमें युवा पुलिस कर्मी जिनका इम्यूनिटी पावर ठीक है लगाए जाएंगे। हर तीन घंटे में ऑक्सीजन लेवल चेक करने के साथ ही टेम्प्रेचर भी चेक किया जाएगा।

'' पंचायत चुनाव से फोर्स वापस आने के बाद अब निगरानी और गश्त तेज की जाएगी। गलियों में भी निगरानी कराई जाएगी और नाइट कफ्र्यू या साप्ताहिक बंदी के दौरान बेवजह निकलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मास्क न लगाने वालों का चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा। कंटेनमेंट जोन में भी फोर्स लगाकर लोगों का आवागमन रोका जाएगा.''

डॉ। मनोज कुमार, अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय)