- शासन के साथ स्वास्थ्य अधिकारियों की मीटिंग में तय हुआ कानपुर में कोविड वैक्सीनेशन का प्लान

- उर्सला और मेडिकल कॉलेज को छोड़ बाकी सभी सरकारी अस्पतालों में हफ्ते में तीन दिन लगेगी वैक्सीन

KANPUR@inext.co.in

KANPUR: सीनियर सिटीजंस और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। कानपुर में कोविड वैक्सीनेशन प्राइवेट अस्पतालों में हफ्ते में कम से कम 4 दिन होगा। जबकि उर्सला और मेडिकल कॉलेज को छोड़ कर अन्य सभी सरकारी अस्पतालों में मंडे, थर्सडे और फ्राईडे को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं 4 और 5 मार्च को फ्रंटलाइन व हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज सिर्फ उर्सला अस्पताल में ही लगेगी। दूसरी डोज लगवाने के लिए इन्हें उर्सला अस्पताल आना होगा। ट्यूजडे को शासन के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच मीटिंग में ये निर्देश जारी किए गए।

कब कहां पर वैक्सीनेशन?

4 और 5 मार्च को फ्रंटलाइन व हेल्थ वर्कर्स को दूसरी डोज सिर्फ उर्सला में

6 दिन हफ्ते में उर्सला, डफरिन और मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीनेशन

60 फीसदी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों लगाई जाएगी वैक्सीन

40 फीसदी ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को वैक्सीन लगेगी।

3 सेंटर पर 360 महिलाओं को वैक्सीन लगेगी महिला दिवस पर

थर्सडे से वैक्सीनेशन

एडी हेल्थ डॉ.जीके मिश्र ने जानकारी दी कि 4 और 5 फरवरी को फ्रंटलाइन व हेल्थ वर्कर्स को सेकेंड डोज लगाने के साथ ही सीनियर सिटिजंस को वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज लगेगी। 60 फीसदी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले और 40 फीसदी ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को वैक्सीन लगेगी। रूरल एरियाज में यह रेशियो 50-50 परसेंट होगा। इन दोनों दिनों में फ‌र्स्ट डोज को लेकर वर्कप्लान अभी तैयार किया जा रहा है।

9 से 11 प्रॉयरिटी वैक्सीनेशन

डॉ.मिश्र ने बताया कि सीनियर सिटीजंस और कोमार्बिडी के शिकार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए एक प्रॉयरिटी टाइमिंग भी होगी। सुबह 9 से 11 बजे के बीच आने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर पहले वैक्सीन लगेगी। उर्सला, डफरिन और मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीनेशन हफ्ते में 6 दिन होगा।

वीमेंस डे पर 360 को वैक्सीन

8 मार्च को वीमेंस डे के मौके पर तीन सेंटर पर कुल 360 महिलाओं को वैक्सीन लगेगी। दो सेंटर अर्बन और एक रूरल एरिया में बनेगा। इन सेंटर पर सभी वैक्सीनेटर्स महिलाएं ही होंगी। हर सेंटर पर 120-120 महिलाओं को वैक्सीन लगाइर्1 जाएगी।

प्राइवेट सेक्टर की मॉनीटरिंग

डॉ.जीके मिश्र ने जानकारी दी कि मीटिंग के दौरान प्राइवेट सेक्टर के वैक्सीनेशन सेंटर्स की मॉनीटरिंग और कोऑर्डिनेशन के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए आयुष्मान योजना के कोऑर्डिनेटर को जिम्मेदारी दी जा सकती है। प्राइवेट हॉस्पिटल्स में वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का काम अभी चल रहा है। अगर कोई अस्पताल आयुष्मान या सीजीएचएस से इंपैनल्ड नहीं है और वह वह अपने यहां वैक्सीनेशन सेंटर बनाना चाहता है तो संपर्क कर सकता है।