- सीएसजेएमयू प्रशासन ने कोरोना काल के कारण खाली रह गई सीटों पर सीधे एडमिशन देने का लिया फैसला

-एडमिशन कमेटी ने दिया ग्रीन सिग्नल, कॉलेज 25 जनवरी तक बीए एलएलबी और एलएलबी में दे सकेंगे एडमिशन

डेटा पर एक नजर

- 70 लॉ कॉलेज संबद्ध हैं सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से

- 10 हजार के लगभग सीटे हैं इन कॉलेजेस में

- 50 परसेंट सीटें ही इस बार भर पाई हैं कॉलेजों में

- 05 हजार से ज्यादा सीटें खाली रह गई

- 31 दिसंबर को प्रवेश प्रक्रिया भी बंद कर दी गई थी

- 90 दिन क्लासेस सेमेस्टर एग्जाम के लिए लगनी कंपलसरी हैं

KANPUR: आप एलएलबी करना चाहते हैं लेकिन कोरोनाकाल के चलते एडमिशन नहीं ले सके हैं तो अब आपके पास आखिरी मौका है। दरअसल, एलएलबी की सीटें खाली है और लगातार यह डिमांड की जा रही थी कि एडमिशन लेने की कॉलेजों को परमिशन मिले। अब सीएसजेएम यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट ने फैसला लिया है कि यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड लॉ कॉलेज में स्टूडेंट्स को सीधे एडमिशन दिया जाए। ऐसे स्टूडेंट्स को भी एडमिशन मिल सकता है जो एंट्रेंस एग्जाम में अपीयर नहीं हुए हैं।

कॉलेज मैनेजमेंट का असमंजस

एलएलबी तीन वर्षीय और बीए एलएलबी पांच वर्षीय सिलेबस में 50 परसेंट से अधिक सीटें खाली होने के कारण कॉलेज मैनेजमेंट कई दिनों से सीधे एडमिशन दिए जाने की अनुमति मांग रहे थे। यूनिवर्सिटी से संबद्ध 70 विधि महाविद्यालय हैं। इन महाविद्यालयों की दस हजार सीटों पर सत्र 2020-21 में एडमिशन के लिए नवंबर माह तक काउंसि¨लग चली। काउंसि¨लग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी पांच हजार सीटें खाली रह गई हैं। इन सीटों को भरने के लिए यूनिवर्सिटी ने कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए थे जिसके बाद से कॉलेज प्रबंधन असमंजस की स्थिति से गुजर रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से मिलकर सीधे प्रवेश दिए जाने की स्वीकृति देने का निवदेन किया।

बॉक्स

टीचर्स को सैलरी देना मुश्किल

कोरोनाकाल के चलते सेशन 2020-21 में एलएलबी का एडमिशन प्रॉसेस देर से प्रारंभ हुई। काउंसि¨लग भी जल्द समाप्त हो गई। उसके बाद एक नवंबर से सेशन शुरू हो गया। यूपी लॉ कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि सेशन शुरू होने के बाद कई कॉलेजों में दस परसेंट सीटें तक नहीं भर पाई थीं जिसके कारण टीचर्स को सैलरी देना मुश्किल हो रहा था। ऐसे हालात देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन से सीधे प्रवेश दिए जाने की अनुमति मांगी गई थी। उन्होंने बताया सेमेस्टर एग्जाम के लिए 90 दिन क्लासेस लगनी अनिवार्य हैं। जितनी जल्दी सभी कॉलेजों में प्रेवश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उतनी जल्दी नियमित क्लासेस चलाई जा सकेंगी। इससे सेमेस्टर एग्जाम भी समय से हो सकेंगे।

कॉलेज मैनेजमेंट की इस समस्या पर विचार करते हुए प्रवेश समिति ने बीए एलएलबी व एलएलबी की खाली पड़ी सीटों पर छात्रों को 25 जनवरी तक सीधे प्रवेश दिए जाने की अनुमति दे दी है।

डॉ। अनिल कुमार यादव, रजिस्ट्रार