-आईसीयू में 130 कोरोना के सीरियस पेशेंट एडमिट किए गए.इनमें में 65 पेशेंट की रिकवरी तेजी से हुई और वेंटीलेटर से बाहर आ गए

KANPUR: हैलट अस्पताल के न्यूरो साइंस सेंटर में कोविड हॉस्पिटल में 20 बेड का आइसीयू है, जिसमें वेंटीलेटर व बाईपैप की सुविधा है.इसमें कोरोना के सीरियस पेशेंट एडमिट किए जाते हैं। अब तक कोविड आइसीयू में 130 कोरोना के सीरियस पेशेंट एडमिट किए गए.इनमें में 65 पेशेंट की रिकवरी तेजी से हुई और वेंटीलेटर से बाहर आ गए। उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। हालांकि 65 पेशेंट की डेथ भी हो चुकी है।

अन्य बीमारियां भी

डाक्टर्स के मुताबिक काफी संख्या में कोरोना पाजिटिव पेशेंट्स में अन्य कई गंभीर बीमारियां भी होती है। इनमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, ब्रेन स्ट्रोक, लिवर, किडनी, हार्ट आदि से जुड़ी होती है। ऐसे पेशेंट में कोरोना वायरस इंफेक्शन होने पर स्थिति गंभीर होती है। ऐसे पेशेंट्स को तुरन्त ऑक्सीजन, बाईपैप और वेंटीलेटर की जरूरत पड़ती है। कोविड आईसीयू के इंचार्ज डॉ। अपूर्व अग्रवाल ने बताया कि सीमित साधनों के बाद भी यहां रिकवरी रेट 50 फीसद है, जबकि विदेशों में कोरोना के गंभीर मरीजों का आइसीयू में रिकवरी रेट 10 फीसद है। काफी संख्या में पेशेंट देरी से आते हैं, वरना रिकवरी रेट और अच्छा होता।