-ड्राइविंग टेस्ट में 6 पड़ाव पार करने के लिए अभी मिलते हैं 365 सेकेंड, नए नियम में मिलेंगे 420 सेकेंड

-कम समय मिलने से ज्यादातर परमानेंट डीएल आवेदक टेस्ट में हो रहे फेल, इसलिए बढ़ाया गया समय

KANPUR। ऑटोमैटिक ट्रैक पर ड्राइविंग टेस्ट में डीएल आवदेकों को राहत देने का फैसला लिया गया है। टेस्ट पास करने के लिए आवेदकों को अब पहले के मुकाबले 55 सेकेंड ज्यादा समय मिलेगा। दरअसल, अप्लीकेंट्स को ट्रैक पर छह पड़ाव पार करने के लिए अभी 365 सेकेंड मिलते हैं। समय कम होने से बड़ी संख्या में अप्लीकेंट्स फेल हो रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए आरटीओ ने ड्राइविंग टेस्ट के निर्धारित समय को 55 सेकेंड बढ़ाने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा है। आरटीओ ने यह प्रस्ताव ट्रैक को ऑपरेट करने वाली कंपनी की एडवाइज पर भेजा है। जिससे कानपुराइट्स को ऑटोमैटिक टेस्टिंग ट्रैक में टेस्ट देने में कोई परेशानी न फेस करनी पड़े।

फोर व्हीलर के लिए 5 फेज

आरटीओ प्रशासन संजय सिंह ने बताया कि पनकी स्थित ऑटोमैटिक टेस्टिंग ट्रैक में अप्लीकेंट को फोर व्हीलर के डीएल के लिए टेस्ट में पांच फेज क्लियर करना होता है। वहीं टू व्हीलर के लिए एक फेज पास करना होता है। हर फेज को निर्धारित समय पर पास करना होगा। निर्धारित समय पर ड्राइविंग टेस्ट क्लियर न करने पर अप्लीकेंट फेल हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि टेस्टिंग ट्रैक को लेकर अप्लीकेंट्स में काफी कंफ्यूजन है। जो धीरे-धीरे खत्म हो रहा है।

अभी किसके लिए कितना समय?

व्हीकल टाइम (सेकेंड में)

टू व्हीलर के लिए 90

फोर व्हीलर पैरलल पार्किंग 45

फोर व्हीलर ग्रेडिएंट 45

रिवर्स ड्राइव कर एस बनाना 50

ट्रैक में 8 बनाना 45

ट्रैक में एच पार्किंग 90

रिप्लेस टाइम किसके लिए कितना

व्हीकल टाइम (सेकेंड में)

टू व्हीलर 90

फोर व्हीलर पैरलेल पार्किंग 60

फोर व्हीलर ग्रेडिएंट 50

रिवर्स ड्राइव कर एस बनाना 60

ट्रैक में 8 बनाना 60

ट्रैक में एच पार्किंग 100

कानपुराइट्स की समस्या को देखते हुए टाइम रिप्लेस करने का प्रस्ताव लखनऊ मुख्यालय ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को भेजा गया हैं। हरी झंडी मिलते ही नए नियम लागू कर दिए जाएंगे।

संजय सिंह, आरटीओ प्रशासन