-आईटीआई की आठ प्रमुख ट्रेड को इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए चुना गया, इंडस्ट्रीज की जरूरतों व बदलाओं को सीखेंगे स्टूडेंट

-एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रॉसेस शुरू, सेशन 2021-22 से क्लास में 16 महीने होगी पढ़ाई, दो महीने वर्कशॉप

KANPUR: गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट(आईटीआई) के स्टूडेंट्स सिर्फ क्लास रूम और वर्कशॉप में ही स्टडी नहीं करेंगे। वह इंडस्ट्री में काम करके प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस भी लेंगे। आईटीआई पांडुनगर की आठ ट्रेड को इसके लिए चुना गया है। इन ट्रेड में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट तीन से छह महीने की ट्रेनिंग कंपनियों में रहकर हासिल करेंगे। दो साल के कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए ट्रेनिंग पीरियड छह महीने और एक साल के कोर्स के तीन महीने होगा। कंपनियों में ट्रेनिंग के दौरान स्टूडेंट मार्केट की डिमांड और काम करने के तरीकों में हो रहे बदलाव को सीख सकेंगे।

ये ट्रेड चुनी गई

आईटीआई पांडुनगर की इलेक्ट्रीशियन, फिटर, फाउंड्रीमैन, मशीनिष्ट, मैकेनिक, मशीन डीजल इंजन, स्वींग टेक्नोलाजी व वेल्डर ट्रेड को इसके लिए चुना गया है। ऐसा पहली बार होगा जब छात्रों को अप्रेंटिस से पहले भी कंपनियों में काम सीखने व करने का अवसर मिलेगा। आईटीआई में एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रॉसेस शुरू हो चुका है। पांडुनगर के अलावा कल्याणपुर, लाल बंगला, घाटमपुर, बिल्हौर व विश्व बैंक गवर्नमेंट आइटीआई की चार हजार सीटों पर इस बार स्टूडेंट को एडमिशन दिया जाएगा। एडमिशन मेरिट के आधार पर होंगे।

6 आईटीआई का ऑप्शन

एडमिशन के लिए आवेदन करने के दौरान स्टूडेंट्स को इस बार अधिकतम तीन जिलों की छह आईटीआई का विकल्प भर सकते हैं जबकि उन्हें अपनी मनपसंद 10 ट्रेड भरने का मौका दिया जा रहा है। आईटीआई पांडुनगर के प्रिंसिपल डॉ। केएम सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री में काम करने का अनुभव दिलाने के लिए तीन से छह महीने कंपनियों में भेजकर ट्रेनिंग कराई जाएगी। इसके लिए अभी कुछ ही ट्रेड को चुना गया है। नेक्स्ट सेशन से ऐसी ट्रेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

------------------------

4 हजार सीटों पर जिले में दिया जाएगा एडमिशन

10 मनपसंद ट्रेड का ऑप्शन मिलेगा भरने को

3 जिलों की 6 आईटीआई का विकल्प भर सकते

6 महीने कंपनियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा स्टूडेंट्स को

8 ट्रेड कंपनी ट्रेनिंग के लिए सेलेक्ट की गई