-थर्सडे को 36 सेंटर पर होगी हेल्थ वर्कर्स की लास्ट डेडीकेटेड वैक्सीनेशन ड्राइव

-कुल 53 सेशन होंगे, हर सेशन में 125 हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी वैक्सीन

KANPUR: थर्सडे यानि कल सिटी में हेल्थ वर्कर्स के लिए आखिरी बार डेडीकेटेड वैक्सीनेशन ड्राइव चलेगी। अभी तक 10 हजार से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज दी जा चुकी है। वहीं थर्सडे यानि 4 फरवरी को होने वाली वैक्सीनेशन ड्राइव में हेल्थ डिपार्टमेंट ने 6,032 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज देने का लक्ष्य रखा है। वैक्सीनेशन के हर सेशन में 125 हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। कुल 53 सेशन कुल 36 सेंटरों पर होंगे। जिसमें हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अगले दिन ही सिटी में फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन भी शुरू हाे जाएगा।

4 हजार हेल्थ वर्कर्स बचेंगे

सिटी में कुल 20 हजार के करीब हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगनी है। जबकि चार बार की वैक्सीनेशन ड्राइव में अब तक 10 हजार के करीब हेल्थ वर्कर्स को ही वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज दी गई है। 4 फरवरी की वैक्सीनेशन ड्राइव में भी 6 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसके बाद भी 4 हजार के करीब हेल्थ वर्कर्स वैक्सीनेशन से दूर रह जाएंगे। हेल्थ डिपार्टमेंट इनके लिए अलग से वैक्सीनेशन ड्राइव नहीं चलाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के दौरान ही एक बार में 10 परसेंट तक हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जा सकेगी। बचे हुए हेल्थ वर्कर्स के लिए मॉपअप राउंड को लेकर अभी क्लीयेरिटी नहीं है।

फैक्टफाइल-

10,017- हेल्थ वर्कर्स को अब तक लगाई जा चुकी वैक्सीन

21,600- हेल्थ वर्कर्स को लगनी है वैक्सीन

6,032- हेल्थ वर्कर्स को थर्सडे को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

53- टीमें करेंगी हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन

4 फरवरी की वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह स्वैच्छिक वैक्सीनेशन है। फिर भी ज्यादा से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगवाएं इसके प्रयास किए जाएंगे।

- डॉ। अनिल मिश्र, सीएमओ कानपुर नगर।