- शासन ने कानपुर मंडल को भेजी 1.34 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज, इसमें कानपुर मिली 60 हजार डोज

- संडे को वैक्सीनेशन के लिए कुल 19200 की कैपेसिटी रखी जाएगी, 16 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट

KANPUR: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन की किल्लत संडे से खत्म हो जाएगी। कानपुर में ब्भ् साल से ज्यादा उम्र के लोग संडे से खुशी-खुशी टीका उत्सव मना सकेंगे। वैक्सीन की भारी कमी के बीच सैटरडे को शासन ने लखनऊ से पूरे कानपुर मंडल के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की क्.फ्ब् लाख डोज भेज दी हैं। वैक्सीन देर शाम कानपुर पहुंच भी गई। जिसमें मंडलीय कोल्ड चेन से मंडल के सभी जिलों में निर्धारित कोटे के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। कानपुर को वैक्सीन की इस खेप से म्0 हजार डोज मिलेंगे। जिसके बाद संडे से फिर से पूरी क्षमता से सिटी में कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो सकेगा।

ब् दिन तक टीका उत्सव

पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद क्क् से क्ब् अप्रैल तक वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए टीका उत्सव मनाने के लिए कहा था। वहीं कानपुर में बीते तीन दिनों से वैक्सीन की किल्लत है। इस वजह से चुनिंदा सेंटरों पर ही बेहद सीमित संख्या में वैक्सीन लग रही थी। इस वजह से कई सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने आए लोगों ने हंगामा भी किया था। उन्हें बिना वैक्सीन लगवाए मायूस होकर लौटना भी पड़ा था। वहीं सैटरडे को आई वैक्सीन की नई खेप के चलते कानपुराइट्स टीका उत्सव ठीक से मना सकेंगे।

पूरी क्षमता से वैक्सीनेशन

वैक्सीन की नई खेप मिलने के बाद संडे से फिर शहर में कोविड वैक्सीनेशन पूरी क्षमता से हो सकेगा। कानपुर मंडल के एडिशनल डायरेक्टर डॉ। जीके मिश्र ने जानकारी दी कि क्.फ्ब् लाख डोज लखनऊ से भेजी गई है। वैक्सीन लेने के लिए कानपुर से वाहन भेजा गया था। जो रात को वैक्सीन लेकर आ गया। मंडल के सभी जिलों में वैक्सीन का कोटा भी निर्धारित हो गया है। कानपुर को म्0 हजार डोज मिलेगी। संडे को वैक्सीनेशन के लिए कुल क्9ख्00 की कैपेसिटी रखी जाएगी। साथ ही क्म् हजार तक लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा जाएगा। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सेंटरों पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

क्.फ्ब् लाख डोज लखनऊ से भेजी गई हैं। मंडल के सभी जिलों में वैक्सीन का कोटा निर्धारित हो गया है। कानपुर को म्0 हजार डोज मिलेगी। संडे को वैक्सीनेशन के लिए कुल क्9ख्00 की कैपेसिटी रखी जाएगी।

डॉ। जीके मिश्र, एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ, कानपुर मंडल